RBI ने HDFC-ICICI-PNB-Axis बैंक के ग्राहकों की करदी मौज, अब कर सकेंगे ये काम 

RBI big news : अगर आप भी रोज़ाना phonepe paytm या फिर  googlepay जैसी एप्प्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर आई है, HDFC-ICICI-PNB-Axis बैंक ने ग्राहकों के लिए ऐसा एलान किया है जिसे जानने के बाद ग्राहकों की मौज ह गयी है | अब ग्राहक इन एप्प्स के ज़रिये ही ये काम कर सकेंगे | आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से 

 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी यूपीआई (UPI) यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूपीआई यूजर्स (upi users) को पहली बार ऐसी सुव‍िधा का फायदा म‍िलने जा रहा है, ज‍िसका अनुभव आपके ल‍िए एकदम नया होगा. अब आप भी यूपीआई (UPI) के जर‍िये द‍िल खोलकर खर्च कर सकेंगे, चाहे आपकी जेब में पैसा हो या नहीं. जी हां, देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूपीआई (UPI) के जर‍िये नया स‍िस्‍टम ला रहा है, यह तरीका ब‍िल्‍कुल क्रेडिट कार्ड (credit card) की तरह काम करेगा. पूरा स‍िस्‍टम बॉय नाउ, पे लेटर (Buy Now, Pay Later) पर बेस्‍ड होगा.


आरबी‍आई की अनुमत‍ि के बाद इन बैंकों ने शुरू की सुव‍िधा

रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने बैंकों को यूपीआई (UPI) के जरिये ग्राहकों को क्रेडिट लाइन (credit line) देने की इजाजत दे दी है. एक्सिस (Axis Bank), एचडीएफसी (HDFC Bank), आईसीआईसीआई (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पीएनबी (PNB) समेत कई बैंक इस नई सुविधा को दे रहे हैं. क्रेडिट लाइन में ग्राहक को एक तय ल‍िमि‍ट तक का लोन मिलता है और जितना पैसा खर्च करते हैं, उतने पर ही ब्याज चुकाना होता है. UPI की इस नई सुव‍िधा में आप बिना अपने बैंक अकाउंट से सीधे पैसे कम हुए बगैर शॉप‍िंग कर सकते हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज, 18 महीने का बकाया DA एरियर देने का प्रपोजल


ग्राहकों को नहीं देनी होगी क‍िसी प्रकार की एक्‍सट्रा फीस
यह सुव‍िधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी. इसका भुगतान एक न‍िश्‍च‍ित समय पर करना होता है. फिलहाल इस क्रेडिट का इस्तेमाल केवल दुकानों पर शॉप‍िंग के ल‍िए किया जा सकेगा. ग्राहक के इस सुव‍िधा को यूज करने पर दुकानदार को ही इस सर्व‍िस पर लगने वाली फीस का भुगतान करना होगा. नई सुविधा के लिए आपको क‍िसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. यह UPI का ही नया फीचर है, जिसे यूज करने के लिए आपको किसी नए स‍िस्‍टम या नया प्रोसेस करने की जरूरत नहीं है.


बैंक अकाउंट से पैसे देने का सबसे आसान तरीका
यूपीआई (UPI) को आठ साल पहले शुरू क‍िया गया था. अब यह इतना प्रचलि‍त हो गया है क‍ि यह दुकानों पर सीधे बैंक अकाउंट से पैसे देने का सबसे आसान तरीका बन गया है. इसमें भुगतान करने के ल‍िए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती. UPI पर भी क्रेडिट का यूज किया जा सकता है, जो लगभग-लगभग क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करता है. दुकानदारों को UPI यूज करने में इसलिए भी ज्यादा फायदा होता है क्योंकि उन्हें क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर लगने वाले शुल्क से कम शुल्क देना होता है. यही कारण है क‍ि बड़ी संख्‍या में लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं.

HDFC की इस स्कीम में अब नहीं कर पाएंगे निवेश, क्या पुराने इंवेस्टर्स पर भी पड़ेगा असर


सबसे ज्‍याद लोग शॉप‍िंग के ल‍िए कैश ही यूज कर रहे
एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करीब 53% लोग UPI यूज करना पसंद करते हैं. इसके अलावा 30% लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए डिजिटल वॉलेट या कार्ड (क्रेडिट या डेबिट) उपयोग करते हैं. दूसरी तरफ, दुकान पर जाकर सामान खरीदते समय करीब 75% लोग अभी भी कैश का ही इस्तेमाल करते हैं. हालांक‍ि, 25% लोग दुकान पर UPI से पेमेंट करना पसंद करते हैं और वहीं 20% लोग डिजिटल वॉलेट या कार्ड यूज करते हैं.

NPCI ने कई सुव‍िधाएं शुरू कीं
NPCI की तरफ से पिछले कुछ साल में UPI को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कई सुविधाएं शुरू की गई हैं. पहले, UPI Lite को लॉन्च किया गया. इसमें आपके बैंक अकाउंट से एक न‍िश्‍च‍ित राशि किसी वर्चुअल वॉलेट में चली जाती है और आप उस पैसे का यूज छोटे पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं. इसमें आपको बार-बार पासवर्ड डालने या तेज इंटरनेट की जरूरत नहीं होती.

HDFC की इस स्कीम में अब नहीं कर पाएंगे निवेश, क्या पुराने इंवेस्टर्स पर भी पड़ेगा असर

इसके बाद, NPCI ने Rupay कार्ड होल्‍डर्स को यह सुविधा दी कि वे अपने कार्ड को UPI ऐप में जोड़ सकें और UPI QR कोड स्कैन करके क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट कर सकें. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से लॉन्च की गई ड‍िज‍िटल रुपये (Digital Rupee) को भी UPI के साथ किया जा सकता है. अब आप अपनी e रुपये वॉलेट से UPI QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे.