2 हजार के बाद 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट

Fake Currency Note: पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर 500 रुपये के एक नोट की तस्वीर वायरल हो रही है और बताया जा रहा है कि यह नोट नकली है. इसमें सीरीज नंबर के बीच में एक स्टार लगा हुआ है इसलिए इसे फर्जी बताया जा रहा है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

 HR Breaking News (नई दिल्ली)।  पिछले काफी दिनों से सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट खूब वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बाजार में एक खास चिन्‍हृ वाले नकली नोट चल रहे हैं. वायरल पोस्‍ट के अनुसार, नकली नोट पर लिखे नंबर्स के बीच में स्‍टार लगा हुआ है. लेकिन, अब आरबाईआई (RBI) ने साफ कर दिया है कि स्‍टार मार्क वाले नोट असली हैं और वायरल पोस्‍ट में किए जा रहे दावे बिल्‍कुल गलत हैं. वैसे यह पहली बार नहीं है कि जब स्‍टार मार्क वाले नोटों को लेकर अफवाह फैलाई गई है. इससे पहले भी इसके नकली होने के दावे किए गए थे.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 27 जुलाई को साफ किया कि स्टार (*) मार्क वाला बैंकनोट (Star Series Banknote) पूरी तरह असली हैं. 10 से लेकर 500 रुपये के कई ऐसे नोट चलन में हैं, जिनमें सीरीज के बीच 3 अक्षरों के बाद स्टार का निशान बना हुआ है और बाद में बाकी नंबर लिखे होते हैं. आरबीआई का कहना है कि अंकों के साथ बना स्टार मार्क बताता है कि यह एक बदला हुआ या रीप्रिंट यानी दोबारा प्रिंट किया गया बैंक नोट है. ये नोट पूरी तरह असली है.


इसलिए करने पड़ते हैं रिप्रिंट


स्‍टार मार्क वाले करेंसी नोटों को उन करेंसी नोटों के बदले जारी किया जाता है जो छपाई के दौरान खराब हो जाते हैं या उनमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि रह जाती है, जिसका छपाई के दौरान ही पता लग जाता है. आरबीआई 100 नोटों की एक गड्डी प्रिंट करता है. एक गड्डी में कुछ नोट सही प्रिंट नहीं होते. उन नोटों को बदलने के लिए ही स्टार सीरीज वाले सिस्टम को अपनाया है. ये नोट लंबे समय से प्रचलन में हैं. ऐसे नोट आरबीआई की ओर से जारी किए जाते हैं. इन नोटों की भी उतनी ही वैल्यू होती है, जितनी दूसरी नोटों की. अगर आपको कहीं से स्टार सीरीज वाला कोई करेंसी नोट मिलता है तो घबराएं नहीं, बल्कि खुशी से उसे स्वीकार करें.


साल 2006 से है चलन में


साल 2006 से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्टार चिन्ह वाले करेंसी नोट जारी करने शुरू किए गए थे. शुरू में केवल स्‍टार चिन्‍ह् वाले 10, 20 और 50 रुपये के नोट छापे जाते थे. अब बड़े नोट भी छापे जाने लगे हैं. जब भी ऐसे करेंसी नोट जारी किए जाते हैं, उनके पैकेट के ऊपर एक स्ट्रिप लगाई जाती है. उसके ऊपर लिखा होता है कि पैकेट में स्टार चिन्ह वाले नोट हैं ताकि इनकी पहचान की जा सके.