NPS में 500 के निवेश पर मिलेंगे  1.89 करोड़ रुपये

investment tips : आज के समय में करोड़पति बनना कोई मुश्किल नहीं है उसके लिए बस आपको बहुत ही कम पैसे रेगुलर इन्वेस्ट करने होंगे, आप सिर्फ 500 रूपए इन्वेस्ट करके भी करोड़पति बन सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे 

 

HR Breaking News, New Dellhi :  विशेष रूप से निजी क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों के लिए, सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा के लिए रणनीति बनाना सर्वोपरि हो गया है। ऐसे में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में प्रवेश करना चाहिए। यह व्यक्तियों को एक सेवानिवृत्ति कोष बनाने के लिए सशक्त बनाएगी है जो 2 करोड़ रुपये से लेकर 6 करोड़ रुपये तक कितना भी हो सकता है।

एनपीएस न केवल पर्याप्त सेवानिवृत्ति निधि के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है बल्कि कर-बचत के लाभों का भी दावा करता है। यह एक निश्चित मासिक पेंशन या सेवानिवृत्ति पर पर्याप्त फंड की गारंटी देता है, प्रभावी रूप से किसी भी वित्तीय चिंताओं को दूर करता है जो व्यक्तियों को उनके स्वर्णिम वर्षों के दौरान परेशान कर सकती हैं। कई लोगों ने 10% अंक के पार भी यानी दोहरे अंकों में रिटर्न हासिल किया है।

DA के साथ बढ़ेगा CA,TA,PF और Gratuity, सरकार करने जा रही एलान

उदाहरण पर मारें एक नजर

एसबीआई पेंशन फंड, 2009 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने 10.43% का वार्षिक रिटर्न प्रदान किया है, जो वास्तव में एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। एचडीएफसी पेंशन फंड अगस्त 2013 के बाद से 14.14% के उच्चतम रिटर्न के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है। इस बीच, एलआईसी पेंशन फंड ने अब तक 12.24% का रिटर्न प्रदान किया है। यूटीआई एसआरएल, आईसीआईसीआई पेंशन फंड, कोटक पेंशन फंड और बिड़ला पेंशन फंड जैसे अन्य फंड मैनेजर भी अपनी स्थापना के बाद से 11% से अधिक रिटर्न देने में कामयाब रहे हैं।

DA के साथ बढ़ेगा CA,TA,PF और Gratuity, सरकार करने जा रही एलान

वहीं, NPS ग्राहक लंबी अवधि में शानदार रिटर्न पा सकते हैं। इसमें औसत रिटर्न ही 10 % है। 35 साल, 30 साल या 25 साल के बाद क्रमश: 5,000 रुपये के मासिक निवेश से 1.89 करोड़ रुपये, 1.13 करोड़ रुपये या 66 लाख रुपये की संपत्ति बन सकती है। यदि आप 35 साल की अवधि में अपने मासिक निवेश को बढ़ाकर 10,000 रुपये या 15,000 रुपये कर देते हैं, तो आप क्रमशः 3.8 करोड़ रुपये या 5.69 करोड़ रुपये कमा सकते हैं। इससे ही आगे पेंशन भी ली जा सकती है।

DA के साथ बढ़ेगा CA,TA,PF और Gratuity, सरकार करने जा रही एलान