SBI ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

Bank News - अगर आप एसबीआई बैंक के खाताधारक है तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए। दरअसल हाल ही बैंक की ओर से अपने 44 करोड़ बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अलर्ट किय गया है। साथ ही कहा गया है कि इसके बाद बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने कस्टमर्स को फैक लोन कॉल्स को लेकर आगाह किया है। SBI ने सोशल मीडिया के जरिए ग्राहकों से कहा है कि अगर कोई आपसे SBI Loan Finance Ltd. या ऐसी ही किसी अन्य कंपनी से संपर्क करता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका SBI से कोई लेना-देना नहीं है। ये लोग झूठे लोन ऑफर्स देकर हमारे ग्राहकों के साथ ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं।

लोन चाहिए तो ब्रांच जाएं-
SBI ने कहा कि अगर किसी को लोन चाहिए तो वो अपने करीब SBI ब्रांच में जाए, बिचौलियों को बढ़ावा देने से बचें। बैंक के अनुसार बैंक कि ऐसी कोई कंपनी नहीं है और न ही बैंक लोन के लिए किसी को कॉल करता है।

र्सनल डिटेल्स शेयर न करन की भी दी सलाह-
वहीं SBI ने अपना पैन (PAN) डिटेल्स, INB क्रेडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ शेयर न करने को कहा है। SBI ने कहा है कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को निजी रखते हैं। वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर करते हैं।

समय-समय पर ग्राहकों को करता रहता है सावधान-

बैंक समय-समय पर सोशल मीडिया के जिए अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सावधान करता रहता है। कुछ दिनों पहले ही बैंक ने लोगों को वॉट्सऐप कॉल या मैसेजेज से सावधान रहने को कहा था।

बचने के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान-

कभी भी किसी के साथ अपनी पर्सनल बैंकिंग डिटेल सांझा न करें।

अपने खाते के पासवर्ड को लगातार बदलें।

कभी भी फोन, ईमेल या एसएमएस पर अपने इंटरनेट बैंकिंग डिटेल किसी को न बताएं।

कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

किसी भी बैंक से संबंधित जानकारी के लिए हमेशा SBI की अधिकृत वेबसाइट पर निर्भर रहें।

धोखेबाजों के लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों या निकटतम SBI ब्रांच को रिपोर्ट करें।