एक रुपये के इस नोट की कीमत 7 लाख रुपये, अगर आपके पास है तो ऑनलाइन बेचें

क्या आपको पता है कि आपके पास रखे पुराने नोट और सिक्के (Old Rupees and Coins) आपको मालामाल बना सकते हैं। अगर नहीं पता तो हम आपको आज इस खबर में पुरी जानकारी देने वाले हैं कि आखिर किस तरीके से आप अपने पुराने रुपये के नोट और सिक्के(Old Rupees and Coins) बेच सकते हैं।
 

क्या आपको पता है कि आपके पास रखे पुराने नोट और सिक्के (Old Rupees and Coins) आपको मालामाल बना सकते हैं।

अगर नहीं पता तो हम आपको आज इस खबर में पुरी जानकारी देने वाले हैं कि आखिर किस तरीके से आप अपने पुराने रुपये के नोट और सिक्के(Old Rupees and Coins) बेच सकते हैं।

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

और लाखों रुपये कमा सकते हैं। पुराने सिक्के (Old Rupees and Coins) और नोट इन दिनों डिमांड में हैं। इस डिमांड की वजह इनके फिर से चलन में आना नहीं बल्कि लोगों को कलेक्शन का जो शौक है वो है ।

इसी वजह से पिछले कुछ समय में दुलर्भ सिक्के और नोट(Old Rupees and Coins) लोगों को अच्छी खासी कीमत दिला रहे हैं। और इसी के जरिये अच्छी खासी आमदनी तो हो ही रही है साथ ही आपके एक ही झटके आप लखपति बनने का सपना भी पूरा हो सकता है।

डेयरी लोन Dairy Loan) के लिए हरियाणा सरकार(haryana gov.) लेकर आई नई स्कीम, लोन भी मिलेगा और सब्सिडी भी

26 साल पहले भारत सरकार ने ऐसा ही एक रुपए का नोट ( earn money from 1 rupees note ) बंद कर दिया। लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू हुई। इसके बाद में यह नोट बाजार में नए अवतार में आया।

अब ये पुराना एक रुपए का नोट (One Rupees Note) आपको एक दो नहीं बल्कि सात लाख रुपए दिला सकता है। अगर आपके पास ऐसा नोट है तो ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच कर आप भी लाखों रुपये ले सकते हैं।

हम आपको बतादें कि ऑनलाइन वेबसाइट पर कुछ खास सिक्कों और नोटों(Old Rupees and Coins) को खरीदा बेचा जाता है।

मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए 9 लाख का लोन दे रही केंद्र और राज्य सरकार

ऐसी ही वेबसाइट पर आप भी अपने खास तरह के 1 रुपए के नोट को बेचकर पूरे 7 लाख कमा सकते हैं। लेकिन जिस एक रुपए के नोट से आपको पूरे 7 लाख रुपए कमाने का मौका मिल सकता है।

उसको लेकर कुछ शर्तें हैं या यूं कहें उस नोट को आप कैसे पहचानेंगे कि यह वहीं एक रुपए का नोट है। दरअसल यह नोट आजादी से पहले का ये एकमात्र नोट है, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं।

80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया। Ebay वेबसाइट पर इस नोट की कीमत पूरे 7 लाख तक लगाई गई है। परंतु ऐसा जरूरी नहीं है कि ईबे में हर नोट इतने महंगे ही हैं, कुछ नोट ऐसे भी हैं जो कम कीमत में भी मिल रहे हैं।

उनमें 1966 का एक रुपये का एक नोट 45 रुपये में उपलब्ध है। इसी तरह 1957 का एक नोट 57 रुपये में मिल रहा है। सिर्फ सिक्के और फिर नोट(Old Rupees and Coins) ही नहीं नोटों के बंडल भी आपको अमीर बना सकते हैं।

ईबे पर आप इन बंडल को सेल कर सकते हैं। वर्ष 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपये पा सकते हैं।

  • इन नोट बंडलों की है कीमत


1: 1957 का एक रुपए के नोट के बंडल की कीमत 15 हजार रुपए
2: 1968 का रुपये के नोट के बंडल की कीमत 5500


साथ ही आपको बता दें कि इनमें एक नोट (786) नंबर का भी होता है। इनमें ज्यादातर ऑर्डर की शिपिंग पूरी तरह फ्री होती है। हालांकि कुछ ऑर्डर में 90 रुपये तक के शिपिंग चार्जेज है। इन ऑर्डर में आपको भुगतान ऑनलाइन ही करना होता है।

  • ये वेबसाइट खरीदती है पुराने नोट और सिक्के(Old Rupees and Coins)


मौजूदा समय में इस तरह के रेयर सिक्के और नोटों (Old Rupees and Coins) को खरीदने बेचने के लिए कई तरह की ऑनलाइन वेबसाइट्स हैं। इनमें से कुछ एक के नाम है ईबे, क्विकर, ओलेक्स।

  • इस तरह करना पड़ता है रजिस्ट्रेशन(Old Rupees and Coins)

आप इस तरह के नोटों को बेचने और खरीदने के लिए पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। बेचना है तो रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने नोट को करें और इसके बाद खरीदार आपसे संपर्क करेगा। डिलिवरी शर्तों के मुताबिक आप अपना नोट भेज सकते हैं और उससे लाखों रुपये कमा सकते हैं।