SBI से लें जमीन खरीदने के लिए लोन, ऐसे करें आवेदन, लोन लेने की पूरी जानकारी पढें

इस देश में जैविक खेती के बढ़ते क्रेज और और भूमिहीन किसानों की मदद करने के हिसाब से देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रही है। अगर आप खेती करना चाहते हैं आपके पास कम जमीन है या जमीन नहीं है तो आप भारतीय स्टेट
 

इस देश में जैविक खेती के बढ़ते क्रेज और और भूमिहीन किसानों की मदद करने के हिसाब से देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रही है। अगर आप खेती करना चाहते हैं आपके पास कम जमीन है या जमीन नहीं है तो आप भारतीय स्टेट बैंक की लैंड परचेज स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं।.

हिसार का ये किसान दोगुने रेट पर बेच रहा अपने उत्पाद, लेने वालों को करना पड़ती है एडवांस बुकिंग



SBI खेती के लिए जमीन खरीदने के लिए उन लोगों को लोन दे रहा है, जिनके लोन की रकम चुकाने का रिकॉर्ड बेहतर है। आप भी LPS के तहत खेती के लिए जमीन खरीदना  चाहते हैं तो लोन ले सकते हैं।

25 फिसदी सब्सिडी के तहत हरियाणा सरकार दे रही डेयरी लोन, आप भी करें अप्लाई

क्या है SBI की लैंड परचेज स्कीम LPS?

SBI वास्तव में खेती की जमीन खरीदने के लिए जमीन की कीमत का 85% तक लोन दे रही है। इसमें लोन की रकम वापसी की अवधि एक से दो साल में शुरू होगी।

क्या है SBI की लैंड परचेज स्कीम (LPS) का उद्देश्य?

SBI की लैँड परचेज स्कीम का मकसद छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है। इसके साथ ही खेती करने वाले ऐसे लोग भी SBI की LPS स्कीम के तहत लोन लेकर जमीन खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए कृषियोग्य जमीन नहीं है।

इस महिला ने 50 हजार से शुरू किया था बिजनेस, अब हर साल कमा रही हैं 7 करोड़

SBI की लैंड परचेज स्कीम (LPS) के तहत कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय स्टेट बैंक  के अनुसार लैंड परचेज स्कीम   के तहत जमीन खरीदने के लिए ऐसे छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है।

अगर किसी किसान के पास 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है तो वह भी LPS की मदद से खेती की जमीन खरीद सकता है। इसके साथ ही खेती का काम करने वाले भूमिहीन मजदूर भी LPS स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं।

SBI की LPS के तहत खेत खरीदने के लिए लोन लेने का आवेदन करने वाले व्यक्ति का कम से कम दो साल का लोन रीपेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए. SBI कृषि भूमि खरीदने के लिए दूसरे बैंक से लिए गए लोन के ग्राहकों के आवेदन पर भी विचार कर सकता है।