कोरोना का MAHA KUMBH : KUMBH मेले में साधुओं के बीच बढ़ रहा कोरोना, प्रदेश में एक महीने के अंदर कोरोना के मामलों में 8814% का इजाफा

HR BREAKING NEWS. कुंभ (KUMBH) के बीच कोरोना का महाकुंभ अपनी जगह बना रहा है। जहां उत्तराखंड में आयोजित महाकुंभ में लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं वहीं कोरोना महामारी भी भारी भीड़ में अपना प्रकोप फैला रही है। बीते एक माह के अंदर राज्य में कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार
 

 

 

HR BREAKING NEWS. कुंभ (KUMBH) के बीच कोरोना का महाकुंभ अपनी जगह बना रहा है। जहां उत्तराखंड में आयोजित महाकुंभ में लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं वहीं कोरोना महामारी भी भारी भीड़ में अपना प्रकोप फैला रही है। बीते एक माह के अंदर राज्य में कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार में 8814% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बिगड़ते हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि फरवरी तक यहां हर दिन केवल 30-60 लोग कोरोना संक्रमित मिलते थे। अब ये संख्या बढ़कर 2,000 से 2,500 हो गई है।

Weekend Curfew in Delhi : दिल्ली में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक रहेगा Curfew, शादियों के लिए जारी होंगे ई-पास

आंकड़ों का एनालिसिस किया जाए तो ऐसा लगता है कि ये अभी शुरुआत है। आने वाले दिनों में स्थितियां और भी भयानक हो सकती हैं। हरिद्वार KUMBH में उमड़ी भीड़ का असर भी दिखने लगा है। रैंडम सैंपलिंग के दौरान यहां भी 30 साधु-संत कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल यह एक सरकारी आंकड़ा है। हो सकता है कि संक्रमित साधुओं की संख्या इससे कहीं ज्यादा हो।

YOGI ADITYANATH की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, हुए सेल्फ आइसोलेट

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग अखाड़ों में जाकर साधुओं के RT-PCR टेस्ट किए जा रहे हैं। 17 अप्रैल से टेस्टिंग और बढ़ाई जाएगी। इस बीच, गुरुवार को अखिल भारतीय श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देवदास (65) की मौत हो गई। महामंडलेश्वर कोविड जांच में संक्रमित पाए गए थे। उनको सांस लेने में तकलीफ थी। कई दिनों से तेज बुखार भी आ रहा था। वे KUMBH मेले में ही थे।

 

इसके बाद बाकी संन्यासी अखाड़े भी KUMBH समाप्ति का ऐलान कर सकते हैं। हरिद्वार में KUMBH मेले का समय 30 अप्रैल तक है। कोरोना के चलते इस साल KUMBH का मेला जनवरी की बजाय 1 अप्रैल से शुरू किया गया था।

Haryana Breaking News : Anil vij ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखी चिट्‌ठी, कहा किसानों से पुन: शुरू करें बात

KUMBH से भीड़ कम होने लगी है। इसके चलते अलग-अलग जिलों से हरिद्वार में तैनात की गई फोर्स की वापसी भी शुरू हो गई है। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि KUMBH का मुख्य स्नान बुधवार को समाप्त हो गया है। इस कारण फोर्स की अब यहां ज्यादा जरूरत नहीं है। फोर्स को उनके मूल तैनाती पर वापस भेजा रहा है।