Business Idea : जेब में नहीं थे पैसे, पत्नी से लिए 10 हजार उधार, खड़ा किया 2.7 लाख करोड़ का कारोबार

Startup Idea : इस शख्स ने अपनी पत्नी से 10 हजार रुपये लेकर काम शुरू किया और आज कंपनी को बहुत ऊंचे मुकाम पर पंहुचा दिया। आइए जानते हैं इनकी सफलता की पूरी कहानी-
 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस से तो सभी लोग वाकिफ हैं, लेकिन यह कम लोग ही जानते होंगे कि नारायण मूर्ति ने अपनी पत्नी सुधा से 10 हजार रुपए उधार लेकर इसकी नींव रखी थी. आइए जानते हैं कैसे इंफोसिस 2.7 लाख करोड़ रुपए से अधिक की कंपनी बनी.

ये भी पढ़ें : घर बैठे आज ही शुरू करें पुराने कपड़ें बेचने का ये बिजनेस, होगी हजारों में कमाई


पत्नी के 10 हजार रुपए से शुरू हुई इंफोसिस


 सुधा मूर्ति की इंफोसिस कंपनी की स्थापना में अहम भूमिका रही है. उनकी बचत के दस हजार रुपए से इस कंपनी की नींव रखी गई थी. उस वक्त इनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि कंपनी के लिए कोई कमरा भी किराए पर ले सकें. शुरू होने के 6 महीने बाद 2 जुलाई, 1981 को कंपनी का रजिस्ट्रेशन इंफोसिस प्राइवेट लिमिटेड के नाम से हुआ, जिसमें ऑफिस का पता मूर्ति के दोस्त और कंपनी में पार्टनर राघवन के घर का दिया गया. हालांकि, मूर्ति के घर के अगले भाग में स्थित कमरा ही उनका इंफोसिस का ऑफिस था.


ऐसे बनाई इंफोसिस टीम


 1981 में नारायण मूर्ति, नंदन नीलेकणी, एस गोपालकृष्णन, एसडी शिबुलाल, के दिनेश और अशोक अरोड़ा ने पटनी कंप्यूटर्स छोड़कर पुणे में इंफोसिस कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की थी. 1983 में उन्हें न्यूयॉर्क की कंपनी डेटा बेसिक कॉर्पोरेशन से पहला ऑर्डर मिला था. फिलहाल, कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 50 हज़ार से अधिक है और 12 देशों में कंपनी की शाखाएं हैं.


नारायण मूर्ति का हौसला ही था कि इंफोसिस इस मुकाम पर पहुंच पाई. एक वक्त ऐसा भी था, जब कंपनी की हालत को देखते हुए कंपनी में मूर्ति के अन्य पार्टनर इसे बेच दिए जाने का विचार कर रहे थे. 1989 में केएसए के खत्म होने से इंफोसिस संकट में पड़ गई. एक संस्थापक अशोक अरोड़ा भी कंपनी छोड़ चुके थे.

दूसरे फाउंडर्स को आगे कुछ सूझ नहीं रहा था. तभी मूर्ति सामने आ गए. उन्होंने साथियों से कहा, अगर आप सभी कंपनी छोड़ना चाहते हैं तो आप जा सकते हैं. लेकिन, मैं नहीं छोड़ूंगा और कंपनी को बनाऊंगा.' नीलेकणी, गोपालकृष्णन, शिबुलाल, दिनेश और राघवन ने रुकने का फैसला किया और तब से सभी जुड़े हुए हैं.


आम लोगों को एंट्री


 इंफोसिस के शेयर 1993 में सार्वजनिक कर दिए गए. कंपनी का नाम भी बदल दिया गया और उसे अब इंफोसिस टेक्नोलॉजीज नाम दे दिया गया. पब्लिक ऑफरिंग्स के तहत शुरू-शुरू में एक शेयर का दाम 95 रुपये रखा गया. 1994 में 450 रुपये प्रति शेयर की दर से 5,50,000 शेयर पब्लिक को ऑफर किए गए.

ये भी पढ़ें :  10वीं फेल होने पर पिता ने डांटा तो छोड़ा घर, बिना खाने काटे कई दिन, आज तीन देशों में चलता है बिजनेस


नैस्डेक में लिस्टिंग


 1999 में इंफोसिस ने 100 मिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लिया. इसी साल यह नैस्डेक में लिस्टेड होने वाली भारत की पहली आईटी कंपनी बन गई. 1999 में कंपनी के शेयर के दाम 8,100 रुपए तक पहुंच गए. इसके साथ ही यह सबसे महंगा शेयर बन गया. तब इंफोसिस मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से नैस्डेक में लिस्टेड 20 बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई.