IAS Success Story:  ग्रेजुएशन में फेल होकर भी नहीं मानी हार, जानिएं आईएएस बनने वाले अनुराग की दिलचस्प कहानी 
 

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे विद्यार्थी की कहानी जिसने ग्रेजुएशन में फेल होकर भी हार नहीं मानी। आईएएस अनुराग ने 2017 में 677 वीं रैंक हासिल की थी. लेकिन वह इससे खुश नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने अधिक मेहनत को और 2018 में 48 वीं रैंक हासिल की. आइए जानते है अनुराग की दिलचस्प कहानी। 

 

 HR Breaking News, Digital Desk- यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. जिसमें सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को काफी मेहनत करनी पड़ती है. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी (IAS Officer) की कहानी बताने जा रहे हैं जो एक समय पर ग्रेजुएशन में कई सब्जेक्ट में फेल हुआ.

लेकिन आईएएस अधिकारी ने हार नहीं मानी और यूपीएससी में 48 वीं रैंक लेकर सबको चौका दिया. हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी अनुराग कुमार (IAS Anurag Kumar) की. आईएएस अनुराग ने अपनी मेहनत के दम पर दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है. वर्ष 2018 में वह 48 वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बने.

अनुराग मूल रूप से बिहार (Bihar) राज्य के कटिहार (Katihar) जिले के निवासी है. उन्होंने 8 वीं क्लास तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम से की है. 8 वीं के बाद उनका दाखिला इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया गया. जहां उन्होंने काफी चुनौतियों का सामना किया. अनुराग कुमार ने 10 वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की और परीक्षा में 90 फीसदी अंक हासिल किए.

लेकिन 12वीं क्लास में वह मैथ्स की प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए. लेकिन अनुराग ने हार नहीं मानी और जोश के साथ तैयारी करते हुए परीक्षा में 90% से अधिक अंक हासिल किए. कॉलेज की पढ़ाई के लिए अनुराग का दाखिला श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली में कराया गया. लेकिन ग्रेजुएशन (Graduation) की पढ़ाई के दौरान वह कई विषयों में फेल हुए. लेकिन आखिर उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लिया.

दो बार पास की परीक्षा-
अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते समय अनुराग ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने का फैसला लिया. उन्होंने पूरी लगन और मेहनत से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. अनुराग ने मन लगाकर पढ़ाई की, नोट्स बनाए और अपना शत-प्रतिशत दिया. उन्होंने 2017 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्वालीफाई किया और 677 रैंक हासिल की. लेकिन वह अपनी रैंक से संतुष्ट नहीं थे, जिसके बाद अनुराग ने एक और प्रयास किया और 2018 की UPSC CSE परीक्षा में 48 वीं रैंक हासिल की.