IAS टीना डाबी की बहन रिया डाबी की जानिए, किस जिले में हुई Posting
 

UPSC : आपने बहुत से IAS की कहानी सुनी होगी जो अपनी मेहनत से अपने सपनों को पूरा करते हैं आज हम आपको एक ऐसी अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जो खुबसुरती के मामले में अपनी बहन को भी पिछे छोड़ती है। जी हां हम बात कर रहे हैं IAS  रिया डाबी की खबर में जानिए कहा है इनकी पोस्टिंग।

 

HR Breaking News : नई दिल्ली : राजस्थान सरकार ने 2021 बैच के 6 IAS officers को प्रशिक्षण के लिए जिला आवंटित कर दिया है। राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी Riya Dabi को प्रशिक्षण के लिए अलवर जिला आवंटित किया गया है। उल्लेखनीय है कि Riya Dabi यूपीएससी टॉनर Tina Dabi की बहन है। 


राज्य के कार्मिक विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अवहद निवृत्ति सोमनाथ को बाड़मेर, गौरव बुड़ानिया को भीलवाड़ा, जुलकर प्रतीक को गंगानगर, रवि कुमार को नागौर, सांलुखे गौरव चंद्रशेखर को भरतपुर और रिया डाबी को अलवर जिला आंवटित किया गया है। Riya Dabi जैसलमेर की कलेक्टर है। टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी को उन्हें अलवर में assistant collector एवं एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के रूप में लगाया गया है। सभी को एक सितंबर को डायरेक्टर जनरल एचसीएम रीपा में रिपोर्ट करना है। टीना डाबी पिछले दिनों ही अपने विवाह के कारण चर्चा में आईं थीं।


जानिए राजस्थान को कोन से 6 नए IAS मिले


ये भी जानें : IAS : पहले ही प्रयास में 15वीं रैंक हासिल करने वाली IAS Ria Dabi की जानिए पूरी कहानी

Rajasthan में आईएएस कैडर स्ट्रेंथ 313 का है। राज्य के 6 नए आईएएस अफसर मिले हैं। अभी तक 250 आईएएस हैं, जो अब बढ़कर 256 हो गए हैं। कार्मिक विभाग के आदेश के अनुसार वर्तमान में 2021 बैच में आए अफसर भी मसूरी में ट्रेनिंग में हैं, जो 19 अगस्त को वहां से रिलीव होंगे। इसके बाद 1 सितंबर को जयपुर में एचसीएम रीपा में रिपोर्ट करेंगे।


 राज्य के कैडर में से मौजूदा 19 अफसर फिलहाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। इनके अलावा दो अफसर इंद्रजीत सिंह व खुशहाल यादव विदेश में मास्टर्स डिग्री के लिए गए हुए हैं। आईएएस पूनम बिहार, एच गुइटे मणिपुर और अतहर अमीर उल शफी खान जम्मू-कश्मीर में डेपुटेशन पर हैं। राजस्थान में विभिन्न पदों पर 211 अफसर तैनात हैं। राज्य के मौजूदा 256 आईएएस में से 84 आरएएस से प्रमोट होकर IAS बने हैं। इनमें से 6 को जिलों की कमान सौंपी हुई है। 

CM की पहली पंसद प्रमोटी अफसर


ये भी पढ़ें :UPSC : हिंदी मीडियम में पढ़ने वाली ने रचा इतिहास, पढ़िए IAS गरिमा अग्रवाल कहानी

 

Rajasthan में समय-समय पर जारी तबादला सूची देखने से साफ संकेत मिलते हैं कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहली पंसद प्रमोटी अफसर रहे हैं। सीएम जिलों की कमान सौंपने में promotional officers पर ज्यादा भरोसा दिखाते रहे हैं। सीधी भर्ती के आईएएस अफसरों की तुलना में अहम जिलों की कमान राज्य प्रशासनिक सेवा से प्रमोट होकर आईएएस अफसरों को अहम पद दिए है। इसकी पीछे वजह यह बताई जाती है कि RAS officers को फील्ड में काम करने का अनुभव ज्यादा रहता है। स्थानीय परिस्थितियों को ज्यादा समझते हैं।