Success Story - हैंडराइटिंग अच्छी न होने के कारण अध्यापक नहीं देते थे नंबर, डॉक्टर से ऐसे बनीं IAS 
 

स्कूल में अपनी खराब हैंडराइटिंग की वजह से जिन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी। आज हम बात कर रहें हैं आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार। जिनकी हैंडराइटिंग अच्छी न होने की वजह से अध्यापक जिन्हें नंबर तक नहीं देते थे। अब उन्होंने हासिल कर लीं है आईएएस की कुर्सी। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी। 
 
 

HR Breaking News, Digital Desk-  हरियाणा की रहने वाली अपराजिता सिंह सिनसिनवार उन आईएएस ऑफिसर्स की लिस्ट में शामिल हैं (IAS Officer), जो एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री लेकर सिविल सर्विस में आए हैं. डॉ. अपराजिता सिंह के परिवार में उनके माता-पिता और दोनों भाई भी डॉक्टर हैं (Dr Aparajita Singh Sinsinwar). अपराजिता ने साल 2018 में अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर ली थी. स्कूल में अपनी खराब हैंडराइटिंग की वजह से उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी है. 


आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार डॉक्टर फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. उनकी मां डॉ. नीता और पिता डॉ. अमर सिंह राजस्थान के भरतपुर में डॉक्टर हैं (Aparajita Singh Sinsinwar Biography). डॉ. अपराजिता के दोनों छोटे भाई, उत्कर्ष और आयुष भी एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री हासिल कर चुके हैं. अपराजिता ने हरियाणा के रोहतक में अपने नाना-नानी के घर में रहकर पढ़ाई की है.


IAS Aparajita Singh Sinsinwar Education:

अपराजिता सिंह सिनसिनवार ने रोहतक में अपने नाना-नानी के घर में रहकर ही पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने साल 2017 में Post-Graduate Institute of Medical Sciences (PGIMS) से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है. उन्होंने अपनी स्कूल लाइफ से जुड़ा एक मजेदार किस्सा शेयर किया था. दरअसल, स्कूल के दिनों में उनकी हैंडराइटिंग बहुत खराब थी. एक बार तो इसी वजह से उनकी टीचर ने उन्हें एग्जाम में मार्क्स तक देने से मना कर दिया था.

 अपराजिता सिंह सिनसिनवार ने डॉक्टर बनने के बाद यूपीएससी परीक्षा का पहला अटेंप्ट साल 2017 में दिया था. इसमें वह असफल हो गई थीं लेकिन फिर उन्होंने दोगुनी मेहनत से तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2018 में वह 82वीं रैंक के साथ सफल हो गई थीं. सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी के दौरान उन्हें चिकनगुनिया हो गया था. उसके ठीक होते ही उनके फ्रैक्चर हो गया था लेकिन उन्होंने तैयारी में कोई ब्रेक नहीं लिया.

Aparajita Singh Sinsinwar Posting-

आईएएस अपराजिता सिंह सिनसिनवार फिलहाल आंध्र प्रदेश में कार्यरत हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 47 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. सोशल मीडिया पर वह अक्सर अपनी फोटोज़ शेयर करती रहती हैं. अपराजिता सिंह सिनसिनवार यूपीएससी उम्मीदवारों को सलाह देती हैं कि अगर इंसान खुद से कोई कमिटमेंट कर ले तो कोई भी मुश्किल उसका रास्ता नहीं बदल सकती है.