UPSC IAS: तुक्के पर प्रश्न हल करने वालों के लिए IAS ने शेयर किया वीडियो, जमकर हो रहा वायरल

 आईएएस ऑफिसर अवनीश शरण सोशल मीडिया पर यूपीएसससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए टिप्स शेयर करते रहते हैं। अब उन्होंने तुक्के पर प्रश्न हल करने वालों के लिए एक वीडियो शेयर किया। जो तेजी से वायरल हो चुका है।   

 

HR Breaking News, Digital Desk- छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईएएस ऑफिसर अवनीश शरण सोशल मीडिया पर यूपीएसससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए टिप्स शेयर करते रहते हैं।  समाचार पत्र कैसे पढ़ें और करियर चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें, जैसे यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए दिए गए टिप्स को लेकर उनकी सोशल मीडिया पोस्ट खूब शेयर की जाती हैं।  

इस बार उन्होंने एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक शिक्षक वीडियों में तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके बात रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए आईएएस ने लिखा है, 'क्या आप गंभीर हैं?' 

यह वीडियो वायरल हो रहा है और अधिकतर अभ्यार्थी इसको लेकर कमेंट कर रहे हैं। तुक्का लगाने के वैज्ञानिक तरीके में टीचर ने वीडियों में बताया कि यूपीपीएससी के प्री परीक्षा में तुक्का लगाकर प्रश्न हल करने और माइनस मार्किंग के बीच संबंध बता रहे हैं। इसको लेकर नीचे यूजर भी काफी कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि तुक्के से जिंदगी नहीं चलती, एक यूजर ने लिखा है कि इन्हें शिक्षक किसने बनाया है। 


इससे पहले करियर बनाने वाले अभ्यार्थियों को करियर चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-


- खुद की योग्यता पर ध्यान दें और आपको किन चीजों में रुचि है, इसकी जाँच करें
- निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें 
- विभिन्न क्षेत्र का अध्ययन करें और देखें कि किस क्षेत्र में विकास के बेहतर अवसर हैं
- जॉब प्रोफ़ायल, जॉब सिक्यरिटी और वेतन भी ध्यान में रखें