UPSC Success Story :  एक साल में यूपीएससी पास करने वाले सार्थक ने बताए,सक्सेस के टिप्स 

 UPSC की तैयारी करने वाले बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर लेते हैं और कुछ ऐसे होते है जो असफल होने के बाद फिर से तैयारी करना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक सख्स की कहानी बताने जा रहे है जिसने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा पास की जानिए क्या है सक्सेस स्टोरी।
 
 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले अधिकतर कैंडिडेट्स पहले प्रयास में ही सफलता हासिल करने की कोशिश करते हैं. कुछ लोगों की strategy कारगर साबित होती है, जबकि अन्य लोगों को दोबारा मेहनत करनी पड़ती है. आज आपको upsc exam पास करने वाले सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) की कहानी बताएंगे. उन्होंने करीब एक साल तक तैयारी की और पहले ही प्रयास में ias officer बनने का सपना पूरा कर लिया. आज जानेंगे कि उन्होंने किस तरह तैयारी कर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया. 

CBSE टोपर बनने के बाद विदेश में भी पढ़ाई की 


दिल्ली के रहने वाले  (Sarthak Agrawal)  पढ़ाई में शुरू से होशियार रहे. उन्होंने साल 2014 में सीबीएसई बोर्ड टॉप कर सुर्खियां बटोरी. फिर ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए विदेश चले गए. उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. जब इंडिया वापस आए तो उन्होंने नौकरी करने के बजाय सिविल सेवा में जाने का फैसला किया. बस फिर क्या था एक सही रणनीति बनाकर वे तैयारी में जुट गए.

ये भी पढ़ें :UPSC Success Stories : नौकरी नहीं मिली तो बेचे अंडे, अब जाकर बन गए IAS

इस तरह की अपनाई strategy


सार्थक अग्रवाल ने टॉपर्स की स्ट्रेटजी को कॉपी करने के बजाय अपनी अनोखी रणनीति बनाई. सिलेबस के हिसाब से उन्हें जो अच्छा लगा, उन्होंने उसे गहराई से पढ़ा. सार्थक के मुताबिक सभी को अपना स्टडी मैटेरियल तैयार करने के बाद पढ़ाई का एक जबरदस्त शेड्यूल बना लेना चाहिए. उन्होंने कुछ किताबों और इंटरनेट की मदद से अपनी तैयारी को मजबूत किया. उन्हें शुरू से ही भारत की economy, Politics और पब्लिक Administration जैसे विषयों में दिलचस्पी रही. वह सभी उम्मीदवारों को प्रतिदिन अखबार या मैगजीन पढ़ने की सलाह देते हैं.

 

ये भी जाने़ : Success Story : देश सेवा के लिए छोड़ दी डॉक्टर की नौकरी, बनी IAS


लोगों के लिए Sarthak Agarwal की सलाह 

 (Sarthak Agrawal)  का मानना है कि सभी कैंडिडेट्स को समर्पित होकर सही दिशा में कड़ी मेहनत करनी चाहिए. उम्मीदवारों को तैयारी के दौरान बेहतर सोर्सेज से शॉर्ट नोट्स बना लेने चाहिए. वे कहते हैं कि हर किसी को अपनी क्षमताओं के अनुसार स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए. अगर आप हर चीज को गहराई से पढ़ेंगे और बार-बार रिवीजन करेंगे तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं.