Ambika Raina : फौजी की बेटी ने IAS बनने के लिए छोड़ दिया Switzerland

Ambika Raina UPSC : अंबिका रैना के लिए विदेश छोड़कर भारत आकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला आसान नहीं था। वह अपने लक्ष्य को लेकर स्पष्ट थीं और हर कठिनाई को पार करने के लिए भी. वह 2022 में यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में 164वीं रैंक के साथ सफल हुई हैं।

 

HR Breaking News, Digital Desk-  अंबिका रैना का जन्म जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था. उनके पिता आर्मी में मेजर जनरल हैं. पापा की ट्रांसफरेबल जॉब होने की वजह से उन्होंने देश के अलग-अलग राज्यों में रहकर अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है (Army Kid). वह पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थीं. उनके माता-पिता ने उनके हर निर्णय को हमेशा सपोर्ट किया और कभी भी अपनी इच्छाएं उन पर नहीं थोपीं


Ambika Raina UPSC Education Qualification: 


अंबिका रैना ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थित CEPT यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्ट में ग्रेजुएशन किया है. 2020 में ग्रेजुएशन पूरा होने से पहले ही उन्हें स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में स्थित एक कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिल गया था. यह उनके लिए बहुत बड़ा अवसर था. वहां की कुछ कंपनियों से ग्रेजुएशन के बाद जॉब का ऑफर भी था. लेकिन वहां रहते हुए उन्हें देश के लिए कुछ करने का ख्याल आया .

SDM Jyoti Maurya को पति से भी ज्यादा मिलती है सैलरी, महीने में कमाती है इतना


Ambika Raina UPSC Journey: 


अंबिका रैना के लिए विदेश छोड़कर भारत आकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला आसान नहीं था. वह अपने लक्ष्य को लेकर स्पष्ट थीं और हर कठिनाई को पार करने के लिए भी. वह 2022 में यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में 164वीं रैंक के साथ सफल हुई हैं (Ambika Raina UPSC Rank). इससे पहले दो प्रयासों में असफल होने पर भी उन्होंने हार नहीं मानी. बस हर बार अपनी स्ट्रैटेजी बदली .


UPSC Topper Interview: 


अंबिका रैना ने हर प्रयास के बाद अपनी गलतियों को समझते हुए स्ट्रैटेजी में बदलाव किया. शुरू में वह मॉक टेस्ट पर ज्यादा फोकस नहीं करती थीं. लेकिन फिर उन्हें समझ में आया कि मॉक टेस्ट से 70% तैयारी की जा सकती है. अंबिका कहती हैं कि इंटरनेट की दुनिया में ज्ञान का भंडार है. ऐसे में उसे फिल्टर करना आना चाहिए. वहीं, मॉक टेस्ट से खुद को परखना आसान हो जाता है. इसके अलावा पिछले सालों के प्रश्न पत्र जरूर सॉल्व करें .

SDM Jyoti Maurya : होटल के बिल से खुला एसडीएम ज्योति मौर्य के अफेयर का राज


UPSC CSE Result 2022: 


अंबिका रैना का बैकग्राउंड ह्यूमैनिटीज का नहीं था. तैयारी के शुरुआती फेज में वह काफी लॉस्ट महसूस करती थीं. उन्होंने 100 से ज्यादा टॉपर्स के इंटरव्यू देखे. उनकी स्ट्रैटेजी को समझकर अपना स्टडी प्लान बनाया. यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए उन्होंने सिलेबस, पिछले सालों के प्रश्न पत्र, टॉपर्स कॉपी और इंटरव्यू व आंसर राइटिंग प्रैक्टिस को अपना आधार बनाया. कंटेंट को शुरू से ही फिल्टर करना जरूरी है वर्ना रिवाइज करना बहुत मुश्किल हो जाता है 


UPSC Exam Books: 


अंबिका रैना ने अपने दिमाग को ट्रेन करना शुरू कर दिया था. तभी वह अपनी गलतियों को समझकर उन्हें सुधार पाईं. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए उन्होंने इन किताबों से पढ़ाई की थी- पॉलिटिकल साइंस के लिए लक्ष्मीकांत, मॉडर्न हिस्ट्री के लिए स्पेक्ट्रम, भूगोल के लिए NCERT, पर्यावरण के लिए शंकर, आर्ट एंड कल्चर के लिए नितिन सिंघानिया और करेंट अफेयर्स के लिए विजन के मंथली कंपाइलेशन .