आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत लगाई प्रदर्शनी, बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहु अकबरपुर में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां कराई गईं। इस आयोजन के प्रथम दिन कार्यकारी प्राचार्या बिंदु कुमारी ने छात्राओं को 18वीं और 19वीं शताब्दी के भारतीय वैज्ञानिकों की जीवनी व उनके द्वारा किए गए आविष्कारों के बारे में अवगत कराया ।
 

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहु अकबरपुर में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां कराई गईं। इस आयोजन के प्रथम दिन कार्यकारी प्राचार्या बिंदु कुमारी ने छात्राओं को  18वीं और 19वीं शताब्दी के भारतीय वैज्ञानिकों की जीवनी व उनके द्वारा किए गए आविष्कारों के बारे में अवगत कराया । दूसरे दिन आजादी के किस्से नाम से भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें गांव के ही सेनानिवृत सुबेदार श्यामसुंदर मुख्य अतिथि रहे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा की गई खोजों एवं आविष्कारों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं ने आजादी में भाग लेने वाले कई क्रांतिकारियों के किस्से बताएं ।

ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में 30 दिवसीय पीएमईजीपी कम्प्यूटर एकाउंटिंग कार्यक्रम का समापन

आज कार्यक्रम के अंतिम दिन रसायन विज्ञान प्रवक्ता कृष्णा सैनी की देखरेख में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। उन्होंने कार्यक्रम का उद्देश्य और विशेषतः महिला वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय योगदान तथा विज्ञान विषय की महत्ता पर प्रकाश डाला।  तदोपरांत 9वीं और 10वीं कक्षा  के विज्ञान संकाय के लगभग 20  विद्यार्थियों ने वैज्ञानिकों और उनकी खोजो तथा आविष्कारों के पोस्टर बनाकर चित्रित करते हुए अपने अपने विचार रखें। मंच संचालिका प्रवक्ता मनीषा पंवार ने महान वैज्ञानिक  पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम तथा  सी वी रमन के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक कहानी छात्राओं को सुनाई। कार्यक्रम के समापन पर डीपीई जितेंद्र खत्री  ने सभी  संयोजको और विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और बताया कि इसमें कक्षा 6 से 10वीं तक के बच्चों ने कई शानदार गतिविधियों व मॉडलों के द्वारा अपनी वैज्ञानिक सोच प्रस्तुत की। इस अमृत महोत्सव को सफ़लता पूर्वक मनाने मे प्रवक्ता सुदेश, ममता ,संदीप,रेखा इत्यादि का विशेष सहयोग रहा।