aishwarya sheoran ias : बिना कोचिंग के IAS बनी ये मॉडल, जानिये एश्वर्या श्योराण की कहानी

चूरू की ऐश्वर्या श्योराण ने बिना किसी कोचिंग के महज 10 महीने घर में तैयारी कर UPSC 2019 में 93वीं रैंक हासिल की है. ऐश्वर्या को लोग मॉडल के तौर पर जानते हैं. लेकिन अब वह एक प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर नजर आएंगी.
 
 

aishwarya sheoran ias biography चूरू. जिले के राजगढ़ तहसील के गांव चुबकिया ताल की ऐश्वर्या श्योराण (aishwarya sheoran) ने बिना कोचिंग के सिविल सर्विस परीक्षा, 10 महीने घर पर तैयारी करके पास कर ली. कम उम्र में मॉडलिंग के दम पर अपनी पहचान बनाने वाली ऐश्वर्या श्योराण के लिए सफलता कोई अपरिचित नहीं है, बल्कि कम उम्र में ही उन्होंने इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर जीवन की दूसरी बड़ी सफलता को हासिल की.

aishwarya sheoran ias biography hight age instagram education and more

 


एक साक्षात्कार में वह बताती हैं कि उनकी रुचि मॉडलिंग में थी, लेकिन उनका लक्ष्य सिविल सर्विस परीक्षा (civil service exam) पास करना ही था. बता दें कि ऐश्वर्या ने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया में 93वीं रैंक इस परीक्षा में हासिल की है.

aishwarya sheoran ias instagram

 


बता दें कि इससे पहले ऐश्वर्या ने 19 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग (modeling) की दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद 2016 में ऐश्वर्या मिस इंडिया 2016 फाइनलिस्ट बनी और अब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल कर अपनी सफलता का दूसरी बार लोहा मनवाया है.


जानकारी के अनुसार मई 2018 तक ऐश्वर्या ने अपने सारे मॉडलिंग प्रोजेक्ट खत्म कर दिए थे और पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी में लग गई थी. उनकी सफलता के पीछे एक रोचक किस्सा और है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उन युवाओं और युवतियों के लिए बहुत हद तक मददगार बन सकते हैं.

वह यह कि जिस सोशल मीडिया के चलते आज की युवा पीढ़ी अपने लक्ष्य से भटक रही है, उसी सोशल मीडिया को सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाली ऐश्वर्या श्योराण ने तैयारी के समय बाय बोल दिया था.


इंटरव्यू (Interview) में पूछे गए यह सवालसिविल सर्विसेज की परीक्षा को पास करने वाली ऐश्वर्या श्योराण से इंटरव्यू में पूछा गया कि अगर आप शिक्षा मंत्री होती, तो किस तरह की एजुकेशन पॉलिसी लाती. उनसे डिप्लोमेसी पर भी सवाल पूछे गए. उनसे इंटरव्यू में खाप पंचायतों को लेकर भी कई सवाल पूछे गए.