BOLLYWOOD में CORONA CURFEW का असर : शाहरुख की ‘पठान’, सलमान की ‘टाइगर 3’ को नहीं होगा नुकसान, अक्षय की ‘रक्षाबंधन’ की शूटिंग शुरू होने से पहले ही रुकी

HR BREAKING NEWS. कोरोना कर्फ्यू के चलते BOLLYWOOD के बडे सितारों की फिल्में अटक गई हैं। इनमें शाहरुख खान की ‘पठान’, सलमान खान की ‘टाईगर 3’, आलिया भट्ट की ‘डार्लिंग्स’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’, ‘रक्षाबंधन’, और नुसरत भरुचा के वेब शो जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स हैं। ये है बड़े प्रोजेक्ट्स : ‘पठान’ और
 

HR BREAKING NEWS. कोरोना कर्फ्यू के चलते BOLLYWOOD के बडे सितारों की फिल्में अटक गई हैं। इनमें शाहरुख खान की ‘पठान’, सलमान खान की ‘टाईगर 3’, आलिया भट्ट की ‘डार्लिंग्स’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’, ‘रक्षाबंधन’, और नुसरत भरुचा के वेब शो जैसे बड़े प्रोजेक्ट्स हैं। 

ये है बड़े प्रोजेक्ट्स :

‘पठान’ और ‘टाइगर 3’ पर नही होगा असर :
BOLLYWOOD सूत्रों ने बताया, ‘पठान’ और ‘टाइगर 3’ तो अभी तक बिना प्रभावित हुए यशराज स्टूडियो में शूट हो रही थीं। दोनों की अब तक 40 से 45 फीसदी तक शूटिंग हो चुकी है, लेकिन कोरोना कर्फ्यू के चलते इन दोनों की शूटिंग रोक दी गई है। हालांकि दोनो बड़े प्रोजेक्ट्स के मेकर्स को खुद की प्रोपर्टी पर शूट करने के कारण भारी नुकसान का सामना नही करना पड़ेगा।

वेब सीरीज भी बीच में रूकी :
नुसरत भरुचा और सोहम शाह को लेकर एक वेब शो की शूटिंग प्लान हो रही थी। उसे कोरोना कर्फ्यू के चलते रोकना पड़ा है।

International Handball Player से सिंगर और एक्टर बने Naveen Punia, बैसाखी पर रिलीज हो रहा बाबू तेरा बेटा गीत

अक्षय की रक्षाबंधन, प्रीतिश की वेब सीरीज भी रुकी
अक्षय कुमार की ‘रक्षाबंधन’ अगले हफ्ते से शूट होने वाली थी। इसके लिए मुंबई के मीरा भायंदर इलाके में ‘जीसीसी होटल एंड क्‍लब’ को बुक किया जा रहा था। वह भी अधर में लटक चुका है। प्रीतीश नंदी ‘फोर मोर शॉट्स’ का तीसरा सीजन शूट कर रहे थे। उसे भी ए‍हतियात के तौर पर रोक दिया गया है।

कॉस्ट्यूम डिजाइनर का काम ठप्प :
कॉस्‍ट्यूम डिजाइनर्स ने बताया कि हमारी बिरादरी का काम तो बिल्‍कुल रुक ही गया है। वह इसलिए कि हम बगैर बाहर जाए कॉस्ट्यूम खरीद या तैयार कर ही नहीं सकते। कपड़े कलर नहीं करवा सकते।

सोनम कपूर ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पूछा सवाल, अब हो गई ट्रोल

कोरोना काल में BOLLYWOOD को 2 हजार करोड़ का नुकसान को 1100 करोड़ अभी भी दांव पर :

कोरोना काल में हर क्षेत्र को ही अच्छा खासा नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं बात की जाए BOLLYWOOD की तो कोरोना काल के दौरान पिछले एक साल में BOLLYWOOD को 2 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हो चुका है वहीं बात की जाए आने वाले समय की तो कोरोना की दूसरी लहर के चलते यह और अधिक खतरनाक साबित हो सकती है। 2000 करोड़ का नुकसान झेल चुके बॉलीवुड के अगले कुछ महीनों में 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा दांव पर लगे हैं।

 वहीं करीबन 11 ऐसी फिल्में हैं, जो बनकर तैयार हैं और बड़े पर्दे पर उतरने की राह देख रही है। देश में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के बढ़ते जा रहे दायरे के कारण फिल्मों की रिलीज डेट फिर आगे बढ़ाई जा रही हैं। ऐसे में पिछले साल के नुकसान की भरपाई तो दूर, इस साल की कमाई भी मुश्किल में दिख रही है।

नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक कुछ फिल्में बड़े पर्दे आईं भी, लेकिन उनका जो हश्र हुआ, उसे देखकर भी BOLLYWOOD सहमा हुआ है। सिर्फ एक फिल्म ‘रूही’ को छोड़कर बाकी कोई भी अपनी लागत तक निकालने में कामयाब नहीं हुई। सबसे बुरा हाल परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की फिल्म संदीप और पिंकी फरार का हुआ। जो करीब 25 करोड़ की लागत में बनी और महज 35 लाख की कमाई ही कर पाई।

अजय ने ओटीटी की ओर रुख किया
BOLLYWOOD एक्सपर्ट्स ने बताया कि अक्षय कुमार ने पिछले साल सबसे पहले अपनी फिल्म ‘लक्ष्मी’ को हॉट-स्टार पर रिलीज किया था। उसका बजट था 135 करोड़ रुपए था। कोरोना के खतरे को देखते हुए डिले हो रही फिल्म ‘भुजः द प्राइड इंडिया’ जो 135 करोड़ की लागत से बनी है। अजय देवगन स्टारर फिल्म को भी निर्माताओं ने हॉटस्टार पर रिलीज करने का निर्णय ले लिया है। हॉटस्टार ने ‘भुजः द प्राइड इंडिया’ के साथ दो और फिल्में अजय देवगन के मार्फत खरीदी थीं। ‘खुदा हॉफिज ’ और ‘दी बिग बुल’। दोनों फिल्में हॉटस्टार पर रिलीज हो चुकी हैं। ‘दी बिग बुल’ फिल्म का बजट 32.50 करोड़, ‘खुदा हॉफिज ’ का बजट 28 करोड़ था। ट्रेंड पंडित ऐसा अनुमान लगा रहे हैं कि अभी हॉट स्टार आईपीएल को लाइव दिखाने में बिजी है। आईपीएल खत्म होते ही फिल्म ‘भुज’ जून में रिलीज होगी। ऐसा भी माना जा रहा है कि मई 2021 में इस फिल्म का प्रमोशन शुरू हो जाएगा।

कई बड़ी फिल्में हो गईं फ्लॉप

कोरोना काल में मार्च 2021 तक कुछ फिल्में रिलीज हुईं। जैसे राजकुमार राव-जान्हवी कपूर की ‘रूही’, कियारा आडवाणी की ‘इंदू की जवानी’, परिणीति चोपड़ा-अर्जुन कपूर की ‘संदीप और पिंकी फरार’, परिणीति की ही ‘साइना’, जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी की ‘मुंबई सागा’ के अलावा ‘फ्लाइट’, ‘कोई जाने ना’ जैसी कई छोटी बड़ी फिल्में। इन फिल्मों का अनुमानित बजट कुल मिलाकर करीब 300 करोड़ मान लिया जाए तो भी मेकर्स को 1000 करोड़ रुपए की बिजनेस की उम्मीद थी, पर इनमें से ज्यादातर फिल्में लागत जितना पैसा भी नहीं निकाल पाई।

कब छटेंगे खतरे के बादल? इस सवाल का जवाब फिलहाल BOLLYWOOD के बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स के पास भी नहीं है क्योंकि जब तक कोरोना पर पूरी तरह से काबू में नहीं होगा, लोगों का भरोसा परिवार के साथ बाहर जाने का नहीं होगा, मनोरंजन घर के अंदर बैठकर ही करना पड़ेगा। सबसे ज्यादा घाटा मल्टीप्लेक्स मालिकों को हो रहा है क्योंकि एक मल्टीप्लेक्स को चलाने का अनुमानित खर्च 1 करोड़ रुपए महीना है। वहां तो रोजगार तक का संकट लंबे वक्त से चल रहा है।