IPS Navniet Sekera Success Story पिता के साथ थाने में हुई बदतमीजी, बात चुभी तो बेटा बन गया आईपीएस 

हॉल में ही एमएक्स प्लेयर पर रीलीज हुई वेब सीरीज भौकाल ( Bhaukaal ) की कहानी आईपीएस नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) के जीवन के संघर्ष को ब्यां करती है। वेब सीरीज भौकाल ( Bhaukaal ) के पहले सीजीन और दूसरे सीजन में आईपीएस नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) के जीवन की पूरी कहानी बताई गई है। आज हम भी आपकों आईपीएस नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) के जीवन की कुछ ऐसी ही कहानी बताने जा रहे है जिसे सुनने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे। 
 

IPS Navniet Sekera Success Story: एन्काउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) बताते हैं कि पिता की इंसल्ट के बाद उसी साल वो सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठे और उनका चयन हो गया


IPS Navniet Sekera: 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी और यूपी पुलिस के आईजी नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। वो इन प्लैटफॉर्म्स के जरिये आने वाली शिकायतों पर भी त्वरित एक्शन लेते हैं। लखनऊ के कुख्यात गैंगस्टर रमेश कालिया का एनकाउंटर कर सुर्खियों में आए IPS नवनीत (IPS Navniet Sekera) मूल रूप से उत्तर प्रदेश के एटा जिले के निवासी हैं।

बेटी से दुष्कर्म के आरोपी को पिता ने कोर्ट में गोलियों से भूना

नवनीत (IPS Navniet Sekera) अब तक कुल 60 एनकाउंटर कर चुके हैं। इतना ही नहीं, नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) पर एक वेब सीरीज भी बनाई जा चुकी है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाले नवनीत (IPS Navniet Sekera) ने IIT रुड़की से इंजीनियरिंग की पर अपने पिता के साथ हुई बदतमीजी को देखने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने की ठानी। आइए जानते हैं IPS नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) की सफलता की कहानी-

Bhaukaal 2 Review: गालियों और गोलियों के बीच फंसा आईपीएस, एमएक्स प्लेयर पर वेब सीरीज भौकाल - 2 मचा रही धूम


पुलिस ने की थी पिता की बेइज्जती: नवनीत (IPS Navniet Sekera) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कुछ धमकी भरे कॉल्स से परेशान उनके पिता ने थाने में इसकी शिकायत की। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने एक्शन लेने के बजाय उनके पिता की बेइज्जती कर दी।

इस घटना का नवनीत (IPS Navniet Sekera) पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ा जिसके बाद उन्होंने आईपीएस बनने का निर्णय लिया। नवनीत की आर्थिक दशा उतनी मजबूत नहीं थी, इसके बावजूद भी उन्होंने किसी भी रुकावट को अपने लक्ष्य के बीच में नहीं आने दिया।

वेब सीरीज देखकर करने लगा सो रहे लोगों पर हमला, पांच पेट्रोल कर्मचारियों पर हथौड़े से किए वार


कानपुर के कॉलेज में नहीं मिला था एडमिशन: इंटरव्यू के दौरान आईपीएस नवनीत (IPS Navniet Sekera) ने बताया कि छोटे से गांव से होने के कारण अंग्रेजी भाषा पर उनकी पकड़ उतनी मजबूत नहीं थी। कमजोर इंग्लिश के वजह से उन्हें कानपुर के एक कॉलेज का एडमिशन फॉर्म तक नहीं मिल पाया था।

हालांकि, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और IIT व GMAT जैसी परीक्षाओं में पहली कोशिश में ही सफल हुए। सोशल मीडिया पर युवाओं को अक्सर टिप्स देने वाले इस आईपीएस ने सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं को भी पहले अटेम्प्ट में ही क्लियर कर लिया था।

पहली कोशिश में हुए सफल: एन्काउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) बताते हैं कि पिता की इंसल्ट के बाद उसी साल वो सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बैठे और सेलेक्ट हो गए। उनकी रैंकिंग से उन्हें IAS की पोस्ट भी आसानी से मिल सकती थी लेकिन उन्होंने आईपीएस बनना पसंद किया।

शुरुआती 2 सालों तक वो मेरठ में बतौर एएसपी रहे। जिन लोगों से जबरन या मजबूर करके उनकी चीजों को हथिया लिया गया हो, उन्हें न्याय दिलाने का कार्य करने लगे। अभी नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) लखनऊ में आईजी (IG) के पद पर कार्यरत हैं।


उनके जीवन पर आधारित है वेब सीरीज ‘भौकाल’: नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera) को उत्तर प्रदेश का ‘सुपर कॉप’ कहा जाता है। उनकी बहादुरी के कारनामों पर हाल ही में ‘भौकाल’ नाम की वेब सीरीज आई थी।। एमएक्स प्लेयर (MX Player) पर मौजूद इस वेब सीरीज में छोटे पर्दे के अभिनेता मोहित रैना ने नवनीत की भूमिका निभाई है। नवनीत ने जिस तरह की कार्य कुशलता के साथ लखनऊ व मुज़फ्फरनगर में बढ़ रहे गैंगवार को खत्म किया, उसी का नाट्य मंचन है भौकाल।