सरकार हुई मेहरबान, अब हर महीना मिलेगी 3,000 हजार रुपये पेंशन

आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़ा है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी।
 

HR Breaking News, नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने इस योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत की है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है।

सरकार द्वारा शुरू की गई नई स्कीम पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिसका पालन करना जरूरी होगा। योजना का लाभ लेने के लिए आपको छोटा सा निवेश करना होगा, जिससे जुड़ने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है।

PM Kisan : 12 करोड़ किसानों का जल्द खत्म होगा इंतजार, वहीं अपात्रों से वसूली प्रक्रिया शुरू


हर वर्ष होंगे इतने हजार रुपये


पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) के तहत 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये का निवेश करना होगा है। 18 साल की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप फायदा ले सकते हैं।


किसी व्यक्ति की आयु 40 साल है और इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

PM Kisan : 12 करोड़ किसानों का जल्द खत्म होगा इंतजार, वहीं अपात्रों से वसूली प्रक्रिया शुरू
यूं कराएं रजिस्ट्रेशन


इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।


वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।