Karmchari DA : कर्मचारियों की हो गई मौज! खाते में इस दिन ट्रांसफर होंगे DA के 21622 रुपये

कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है। साथी ही कर्मचारियों के खातों में आने वाली राशि भी बताई है कि कितनी राशि कर्मचारियों के खातों में transfer होगी। चेक करें पूरी डिटेल।
 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप भी डीए बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है। बता दें कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है।

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) करने जा रही है. अगर आप भी डीए बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है।

बता दें कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है और जल्द ही अगले महीने इसका पैसा कर्मचारियों के खाते में आने वाला है।


ये खबर भी पढ़ें : Salary Hike: इंतजार हुआ खत्म, सरकार ने DA में किया तगड़ा इजाफा, सुनकर खुशी से झूम उठे कर्मचारी


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने होगा ऐलान


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसका ऐलान सरकार सितंबर में कर सकती है. इसके साथ ही सितंबर में ही इसका पैसा भी ट्रांसफर किया जा सकता है. बता दें महंगाई भत्ते में आपको जुलाई और अगस्त महीने के एरियर का पैसा भी मिलेगा।


ये खबर भी पढ़ें : Chargesheet Order ये कर्मचारी और अधिकारी होगें चार्जशीट, आदेश हुए जारी

DA में इतनी होगी बढ़ोतरी


सातवें वेतन आयोग के वर्तमान स्केल के हिसाब से कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते और डीआर का भुगतान किया जा रहा है, लेकिन अगले महीने औपचारिक ऐलान के बाद में कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो जाएगा यानी अगले महीने से आपको 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा।


सैलरी में हो जाएगा इतना इजाफा


7th pay commission के मुताबिक, कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. अगर हम अधिकतम सैलरी की कैलकुलेशन करें तो 56,900 रुपये की बेसिक सैलरी पर हर महीने 21622 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे यानी इस पे स्केल वालों को सालाना 2,59,464 लाख रुपये का फायदा होगा.  

Basic salary 31550 रुपये है तो सैलरी में होगा इतना इजाफा


सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, अगर आपकी बेसिक सैलरी 31550 रुपये है और डीए में 38 फीसदी का इजाफा होता है तो यहां जानिए कि आपकी सैलरी कितनी बढ़ जाएगी।

समझिए calculation


बेसिक सैलरी - 31550 रुपये
महंगाई भत्ता 38 फीसदी - 11989 रुपये
मौजूदा डीए - 34 फीसदी - 10727 रुपये
कितना बढ़ेगा डीए - 4 फीसदी
मंथली सैलरी में इजाफा - 1262 रुपये
सालाना सैलरी में होने वाला इजाफा - 15144 रुपये