अब हर महीने मिलेगी 5 हजार रुपये पेंशन, शुरू हुई केंद्र सरकार की ये योजना

 Government scheme :अगर आप निजी क्षेत्र में काम करते हैं तो बुढ़ापे में आर्थिक (financial in old age)मदद के लिए आप अटल पेंशन (Atal Pension )योजना से जुड़ सकते हैं। यह एक सरकारी पेंशन योजना (government pension scheme) है। आप इस योजना में निवेश करके 1000 रुपये से 5000 रुपये मासिक पेंशन का निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana) से जुड़कर पति-पत्नी दोनों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह (Rs per month)तक पेंशन मिल सकती है।
 

HR Breaking News (ब्यूरो) Atal Pension Yojana Age: इस योजना में शामिल होने के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। योजना(scheme) के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र तक एक निश्चित रकम का निवेश करना होता है। भारत का कोई भी नागरिक इस योजना (citizen scheme)का लाभ उठा सकता है और हर महीने अधिकतम 5000 रुपये तक पेंशन प्राप्त कर सकता है।

ये भी जानिए: Fd Rates Hike : इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सबको होगा बंपर फायदा


अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप इस योजना में हर महीने 210 रुपये का निवेश करके 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पा सकते हैं। यानी आप रोजाना 7 रुपये का निवेश करके करीब 165 रुपये प्रति दिन की पेंशन पा सकते हैं। अगर आप 60 साल की उम्र के बाद एक महीने में सिर्फ 1000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो इसके लिए 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करने होंगे।


इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें निवेश किया गया पैसा नहीं आता है। यदि निवेशक 60 वर्ष की आयु से पहले अपनी राशि निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिलेगा।


अटल पेंशन योजना खाता खोलने की प्रक्रिया :

अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाना बहुत आसान है। इसके लिए आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। आधार कार्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। इस योजना में पैसा जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक सुविधा उपलब्ध है। साथ ही ऑटो डेबिट की सुविधा उपलब्ध है, यानी आपके खाते से पैसा अपने आप कट जाएगा।


अटल पेंशन योजना टैक्स सेविंग :

ये भी जानिए: इन तीन सरकारी योजनाओं में इन्वेस्ट करने पर पूरे होंगे सारे सपने

अटल पेंशन योजना में निवेश करके आप पेंशन पाने के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. यह छूट आयकर की धारा 80सी के तहत उपलब्ध है। अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने मई-2015 में की थी। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक 71 लाख लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं।