PM Kisan Latest News : इस राज्य के किसानों के लिए आयी बुरी, 21 लाख किसानों को नहीं मिलेगी PM किसान योजना की अगली क़िस्त 

सरकार ने PM किसान योजना के लिए ये बड़ा एलान कर दिया है क्योंकि इस राज्य के लगभग 21 लाख किसानों को इस बार PM किसान योजना की 13 वीं किसत नहीं मिलेगी, ये एलान सुन किसान दुखी हो गए।  क्या है कारण क़िस्त न मिलने के, आइये जानते हैं।  

 

HR Breaking News, New Delhi : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो गई है. यह क‍िस्‍त देशभर के करीब 10 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर के अंत में आने की बात कही जा रही है. मोदी सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना के तहत पात्र क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये तीन क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं. 12वीं क‍िस्‍त खातों में ट्रांसफर क‍िये जाने से पहले लाखों लोगों का नाम ल‍िस्‍ट से हटाया गया था.

तहसील स्‍तर पर हुआ भूलेखों का सत्‍यापन
दरअसल, सरकार को लगातार श‍िकायत म‍िल रही थी कुछ अपात्र लोग भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि का फायदा उठा रहे हैं. इसके बाद सरकार ने तहसील स्‍तर पर भूलेखों का सत्‍यापन कराने के साथ ही सोशल वेर‍िफ‍िकेशन भी कराया. इसमें अलग-अलग राज्‍यों से लाखों लोग योजना के ल‍िए अपात्र म‍िले. अकेले उत्‍तर प्रदेश से ही अपात्रों की संख्‍या 21 लाख है. इन क‍िसानों का ल‍िस्‍ट से काटा जा चुका है, ऐसे में इन्‍हें 13वीं क‍िस्‍त का भी फायदा नहीं म‍िलेगा.

र‍िकवरी के ल‍िए नोट‍िस भेजा जा रहा
सरकार की तरफ से लगातार ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है, ज‍िन्‍होंने गलत तरीके से पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का पैसा ल‍िया है. पहचान होने के बाद ऐसे लोगों को र‍िकवरी के ल‍िए नोट‍िस भेजा जा रहा है. नोट‍िस के माध्‍यम से उनसे सभी धनराश‍ि वापस करने के ल‍िए कहा जा रहा है. पैसा नहीं लौटाने पर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

नहीं मिलेगा 13वीं क‍िस्‍त का फायदा
अगर आपने अभी तक भी अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्‍द से जल्‍द यह काम कर लें. पात्र होने के बावजूद ई-केवाईसी नहीं कराने वाले कुछ लोगों को भी 12वीं क‍िस्‍त का फायदा नहीं म‍िला है. ऐसे में यद‍ि आपने जल्‍द से जल्‍द ई-केवाईसी नहीं कराया तो आप 13वीं क‍िस्‍त से वंच‍ित रह सकते हैं.