Sukanya Samriddhi Yojana : सिर्फ 250 रूपए में खुलेगा ये खाता, बेटी के नामपर अभी खुलवा लें, सरकार दे रहे है लाखों का फायदा 

देश में बेटियों की हालत को सुधारने के लिए सरकार ने ये बहुत बड़ा कदम उठाया है जिसमे आपको लाखों का फायदा मिलेगा ,बस जल्दी से जाकर खुलवा लें ये खाता , सिर्फ 250 रूपए में खुल रहा है। 

 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप एक बेटी के पिता हैं, या अभी हाल ही में पिता बने हैं. तो आपको उसके भविष्य को लेकर कुछ निवेश जरूर कर लेना चाहिए. ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. केंद्र सरकार (Modi Government) बेटियों की उच्च शिक्षा और शादी के खर्चे को ध्यान में रखकर एक शानदार महत्वाकांक्षी योजना चला रही है. इसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samriddhi yojana in hindi) है. इस योजना का लाभ देशभर में करोड़ों परिवार ले रहे हैं. देश में अभी 3,03,38,305 लोग सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ चुके हैं. 

क्या है योजना 
केंद्र सरकार ने देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samriddhi yojana) की शुरुआत की थी. यह स्कीम 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के अंतर्गत शुरू की गई थी. इस योजना से जुड़ने पर माता-पिता को अपनी बेटियों की शिक्षा से लेकर उनकी शादी (sukanya samriddhi yojana interest rate) तक के लिए खर्च उठाने में मदद मिलती है.

ऐसे ले सकते हैं फायदा 
अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है. तो आप कभी भी सुकन्या समृद्धि खाता (sukanya samriddhi yojana calculator) खुलवा सकते हैं. यह अकाउंट 250 रुपये के मिनिमम बैलेंस के साथ खोला जा सकता है. इससे पहले इसमें 1000 रुपये जमा करने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है. साथ ही, किसी भी फाइनेंशियल ईयर में सुकन्या समृद्धि स्कीम में 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं.

ऐसे खोलें खाता
इस योजना के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) या बैंक (Bank) में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. खाता खोलने के 21 साल तक या बेटी के 18 साल के होने तक इसे चालू रखा सकते हैं. इसके बाद, बेटी के 18 साल की होने पर हायर एजुकेशन के लिए इस खाते से 50 फीसदी तक रकम आप निकाल सकते हैं. बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ बेटी और उसके माता-पिता/अभिभावक का पहचान पत्र भी देना होगा. जिस पर आपके घर का पता होना चाहिए. आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.