Malaria day: “शून्य मलेरिया लक्ष्य तक पहुंच” की थीम पर मनाया विश्व मलेरिया दिवस

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार के नागरिक अस्पताल में विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर जिला मलेरिया कार्यालय में सिविल सर्जन डॉ भारती और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ जया गोयल की संयुक्त अध्यक्षता में मनाया गया।विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष "रिचिंग द जीरो मलेरिया टारगेट" की थीम पर मनाया जा रहा है।जिला मलेरिया अधिकारी डॉ
 
एचआर ब्रेकिंग न्यूज। हिसार के नागरिक अस्पताल में  विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर  जिला मलेरिया कार्यालय में सिविल सर्जन डॉ भारती और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ जया गोयल की संयुक्त अध्यक्षता में मनाया गया।विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष "रिचिंग द जीरो मलेरिया टारगेट" की थीम पर मनाया जा रहा है।जिला मलेरिया अधिकारी डॉ जया गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी काल  में कोविड-19 कार्यों के साथ मलेरिया उन्मूलन के लिए विभाग की टीमों द्वारा मुस्तैदी के साथ व्यापक कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है जिसके अंतर्गत गांव के तालाबों में गमबुजिया या गप्पी मछलियां छोड़ने का कार्य किया जा रहा है।इसके अतिरिक्त एमपीएचडब्ल्यू कर्मचारियों की टीमों द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जाकर पानी के स्त्रोतों में मच्छरों की पनपने की जगहों को सोर्स रिडक्शन गतिविधियां चला कर मच्छरों के लारवा को नष्ट करने का कार्य किया जा रहा है। जिले में अप्रैल माह तक मलेरिया का कोई भी केस जिले में सामने नहीं आया है।एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहम्मद ने बताया कि मलेरिया जानलेवा साबित हो सकता है यदि इसके इलाज और जांच में देरी की जाए।उन्होंने बताया कि  मलेरिया दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है।यह दिवस मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने,उसके निवारण और नियंत्रण के लिए मनाया जाता है। मलेरिया एक प्रोटोजोआ प्लासमोडियम नामक कीटाणु के प्रमुख वाहक मादा एनोफिलीज मच्छर होते हैं जो एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे तक कीटाणु फैला देते हैं।

मलेरिया के लक्षण :

 मलेरिया के प्रमुख लक्षण यह हैं कि एक निश्चित अंतराल से रोज एक निश्चित समय पर मरीज को बुखार आता है।सिरदर्द और मितली आने के साथ कंपकंपी के साथ ठंड लगने के दौरे प्रमुख हैं। मरीज को हाथ-पैरों में दर्द के साथ कमजोरी महसूस होती है।

Corona से आपको कब तक बचाए रख सकती है Covid 19 वैक्सीन- जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

 मलेरिया से बचाव :

1)प्रत्येक रविवार को अपने घर पर सूखा दिवस ड्राइंग डे मनाएं अर्थात पानी के बर्तनों कूलर फूलदान होदी आदि को खाली करें तथा सुखाकर ही पानी भरे।

2) पानी के बर्तन ओवर्टन क्यों इत्यादि को पूरी तरह ढक कर रखें छत पर पड़े मटके टायर बोतल तथा अन्य टूटे-फूटे बर्तनों को हटा दें ताकि इन में बरसात का पानी जमा न हो सके।

3) अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें पानी से भरे गड्ढे में मिट्टी भर दे यदि यह संभव न हो सके तो खड़े पानी में मिट्टी का तेल या काला तेल डाल दें।

4)पूरी बाजू के कपड़े पहनने। 5)सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।खड़े हुए पानी में मिट्टी का तेल काला तेल या टेमीफोस की दवा छिड़कवाना,गंबूशिया मछली के बच्चे छुड़वाना आदि उपाय भी जरूरी हैं।यह मछली मलेरिया के कीटाणु मानव शरीर तक पहुंचाने वाले मच्छरों के लार्वा पर पलती हैं।

दिल्ली में एक हफ्ते के लिए फिर से बढ़ा लॉकडाउन, अब ऑक्सीजन की मांग भी इतनी बढ़ी…

 मलेरिया का  इलाज :

कोई भी बुखार होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर रक्त की जांच करवा कर तुरंत मलेरिया का रेडिकल ट्रीटमेंट लेना चाहिए।मच्छर काटने के 14 दिन बाद मलेरिया के लक्षण सामने आते हैं।

इस अवसर पर आईडीएसपी के नोडल ऑफिसर डॉ सुभाष खतरेजा,डॉ समीर कंबोज,हैल्थ इन्स्पेक्टर पवन आहूजा,राम दर्शन जांगड़ा सुखबीर सिंह,एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहम्मद,राजकुमार, आशीष,सुनील शर्मा,मंगल, नरेश,राजन, सुरेंद्र,अमित राठी,संदीप, रविंदर, जसवीर, करमजीत आदि उपस्थित रहे।