Husband-Wife Relationship: दौलत का पता लगते ही पत्नी ने दिखा दिया अपना रंग 
 

अगर आपके पास पैसे हैं, तो सबकुछ हासिल किया जा सकता है। लेकिन वहीं अगर पैसों की तंगी है, तो रिश्ता भी टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसे ही आज हम आपको एक इंसान के बारे में बताने जा रहे है जिसकी शादी भी पैसों के इर्द-गिर्द घूम रही है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 

 HR Breaking News (ब्यूरो) :  मेरी शादी को नौ साल हो चुके हैं। मेरा छह साल का एक बेटा भी है। मैंने लव मैरिज की थी। लेकिन शादी के कुछ महीनों बाद ही मुझे एहसास हो गया था कि मेरी पत्नी ने केवल मेरे पिता की संपत्ति के लिए मुझसे शादी की है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे पास अच्छी खासी जमीन है, जिसकी वजह से उसके परिवारवालों ने सोचा था कि हम बहुत अमीर हैं।

हालांकि, वह सब मेरे पिता की हैं। मैं अभी भी एक संघर्षरत व्यवसायी हूं और आर्थिक मदद के लिए पूरी तरह अपने पिता पर ही निर्भर हूं। शादी के बाद जब चीज मेरी पत्नी को पता चली, तो उसने मुझे अपने असली रंग दिखाने शुरू कर दिए।

Relationship Tips: पार्टनर छोटी- छोटी बातों पर करता है गुस्सा, तो इस तरह बनाएं प्यार का माहौल


मैंने तलाक लेने पर भी विचार किया था, लेकिन वह चालाक होने के साथ-साथ एक वकील भी है। ऐसे में जब तक मैं कुछ समझ पाता, वह मेरे बच्चे के साथ गर्भवती थी। मैं उसके हाथों में अपना बच्चा छोड़ने की भी कल्पना नहीं कर सकता था। हमारे बेटे के जन्म के बाद उसका व्यवहार एकदम से बदल गया। वह चाहती है कि मेरे पिता सारी संपत्ति मेरे नाम कर दें। उसने मेरे बूढ़े पिता के साथ भी गलत बर्ताब किया। उसने उन्हें कार खरीदने के लिए मजबूर किया।


वह बिना किसी कारण मेरे माता-पिता को गाली देती रहती है। हम (मेरे माता-पिता और मैं) अपने बेटे के भविष्य को लेकर बहुत चिंतित हैं, जिसकी वजह से हम उसके सभी नखरे बर्दाश्त करते हैं। हालांकि,अब स्थिति यह है कि उसकी आदतें मेरे माता-पिता के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। मैं बहुत परेशान हूं, इस सिचुएशन में मुझे क्या करना चाहिए? 


एक्सपर्ट का जवाब


रचना अवात्रामणि कहती हैं कि शादी एक ऐसा फैसला है, जिसके बाद पूरी जिंदगी बदल जाती है। शादी न केवल खूब सारी जिम्मेदारियां लेकर आती हैं बल्कि यह रिश्ता उतार-चढ़ाव से होकर भी गुजरता है। हालांकि, इस दौरान जोड़ों के बीच सहयोगात्मक दृष्टिकोण इस बंधन को सफल बनाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पति-पत्नी आर्थिक ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। हालांकि, आपकी शादी में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा है। मैं समझ सकती हूं कि आप इस परिस्थिति में कैसा महसूस कर रहे होंगे।

Relationship Tips: ये संकेत बताते हैं कि पार्टनर दे रहा है आपको दोखा, आज ही हो जाएं दूर


आप अपनी शादी से क्या चाहते हैं


आप अपनी शादी के मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। आपको लगता है कि आपकी पत्नी ने केवल आपके पिता की संपत्ति की वजह से आपसे शादी की है। जैसा कि आपने बताया कि उन्होंने आपके पिता के साथ भी गलत व्यवहार किया। उन्हें एक कार खरीदने के लिए मजबूर किया है। यह आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके माता-पिता के लिए भी इस स्थिति का सामना करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मुझे लगता है कि आप केवल अपने बेटे के कारण उन्हें बर्दाश्त कर रहे हैं। हालांकि, ऐसे में सबसे पहले आपको विचार करना होगा कि आप अपनी शादी से क्या चाहते हैं।


प्रयास करने की जरूरत


अगर आपको लगता है कि अलग होने से हालात बेहतर हो सकते हैं, तो आपको इस शादी को खत्म करना होगा। आप अपने बेटे और परिवार की खुशी के लिए भी यह कदम उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन मतभेदों को आज आपके माता-पिता देख रहे हैं, उन्हें जल्द ही आपका बेटा भी देखेगा। हालांकि, ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक जोड़े के रूप में आप दोनों को एक-दूसरे के साथ बात करके कोई शांतिपूर्ण रास्ता खोजना होगा। आप चाहें तो एक मैरिज काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं।

Relationship Tips: पार्टनर छोटी- छोटी बातों पर करता है गुस्सा, तो इस तरह बनाएं प्यार का माहौल


यही नहीं, अगर आपको लगता है कि पत्नी के साथ बात करके भी इस स्थिति से निपटा जा सकता है, तो आप दोनों को साथ में कुछ समय भी बिताना होगा। उनके साथ रहने या तलाक लेने की दिशा में सबसे पहले आपको तस्सली से सोचना पड़ेगा। आपके सामने तमाम तरह की चुनौतियां हो सकती हैं, लेकिन अंतिम निर्णय आपका ही होगा।