Alcohol facts : डेली पेग लगाने वाले भी नहीं जानते शराब से जुडी ये बातें 

आज बहुत सारे लोग डेली शराब पीते हैं और बहुत सारे लोगों को शराब पीने की आदत लग गयी है | शराब हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होती है | आज हम आपको एलकोहॉल से जुडी ऐसी बातें या फैक्ट बताने जा रहे है  जिनके बारे में शराबब पीने वाले भी नहीं जानते | 
 

HR Breaking News, New Delhi : ये तो आप जानते हैं एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स (Alcoholic Drinks) से नशा होता है और जिन ड्रिंक में एल्कोहॉल (Alcohol) की मात्रा ज्यादा होती है, उनमें नशा भी ज्यादा होता है. इसके अलावा भी एल्कोहॉल से जुड़े कई तथ्य हैं, जिनसे शराब पीने वाले और ना पीने वाले दोनों वर्ग के बहुत से लोग अनजान हैं. जैसे एल्कोहॉल से नशे के अलावा बहुत से अन्य काम भी किए जाते हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. इसलिए उन फैक्ट्स (Alcohol Facts) के बारे में पता करना काफी दिलचस्प होगा, जिनके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं है.


ऐसे में आज हम एल्कोहॉल से जुड़े तथ्य (alcohol facst in hindi) बता रहे हैं, जिनमें कुछ आपके लिए मददगार होंगे. इसके अलावा कुछ तथ्य आपको सचेत भी करेंगे कि आपको किस तरह से और किस मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन करना चाहिए. जानते हैं एल्कोहॉल से जुड़ी खास बातें…

Alcohol Safety : शराब नहीं छोड़ पा रहे हैं तो कम से कम इतना तो कर लें, पीने वाले जान लें जरूरी बात

–  एनएसडीयूएच के डेटा के अनुसार, 86.4 फीसदी एडल्ट एक ना एक एक बार शराब जरूर पी चुके होते हैं.


– एल्कोहॉल (alcohol big news) से शरीर में कई तरह के असर होता हैं, जिसमें दिमाग में डोमामाइन रिलीज करना भी शामिल है. इससे धैर्य रखने और संतुष्ट होने की आदत पर असर पड़ता है.

– महिलाओं के मुकाबले पुरूष ज्यादा शराब पीते हैं. खास बात ये है कि एल्कोहॉल आदमी और महिला दोनों को अलग अलग तरह से प्रभावित करती है, जैसे महिलाओं को एल्कोहॉल कम समय में ही काफी नुकसान पहुंचाती है.


– रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि शराब का चलन इतना पुराना है कि गीजा के पिरामिड बनाने वाले मजदूरों को बीयर के रूप में भी मजदूरी दी गई थी.

– डार्क लिकर जैसे रेड वाइन, व्हिस्की से ज्यादा हैंगओवर की दिक्कत होती है.


– कभी कभी शराब पीने को सही ठहराना सही नहीं है.

whiskey with water : शराब में पानी मिलाकर क्यों पीते हैं भारतीय, ये है असल वजह

– अगर शराब सही तरीके से पी जाए तो हानिकारक नहीं होती है. ये कथन बिल्कुल सही नहीं है.

– दुनिया की में सबसे स्ट्रॉग बीयर में 67.5 फीसदी एल्कोहॉल की मात्रा होती है.

– जब एक बोतल वाइन बनती है तो इसके लिए कम से कम 600 अंगूरों की आवश्यकता होती है.

– कभी आपने वोडका को जमाने की कोशिश की है. वैसे बता दें कि वोडका को जमाने के लिए माइनस 16. 51 F डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है.

– व्हिस्की को सूंघकर भी अच्छी नींद ली जा सकती है.

– एल्कोहॉल के कई फॉर्म को दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है.

– कहा जाता है कि शराब से दूर रहकर कैंसर का खतरा 30% तक कम किया जा सकता हैं.

– खाली पेट शराब पीने से 3 गुना ज्यादा नशा होता हैं जबकि भोजन के साथ शराब पीने से नशा देर से होता हैं.