drinking alcohol : दिन में या रात में, जानिए कब ज्यादा चढ़ती है शराब 

बहुत सारे लोग आज शराब पीते हैं, लोगों का कहना है की शराब पीने का कोई समय नहीं होता और इसी लिये शराब के शौकीन लोग कभी भी शराब पी  लेते हैं | लोगों के दिल में अक्सर ये सवाल रहता है की सुबह या रात को , किस समय शराब पीने से ज्यादा नशा होता है, इसके लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, आइये जानते हैं

 

HR Breaking News, New Delhi : आज शराब पीने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है | ऐसा कहा जाता है की शराब पीने वाले लोग अपनी ही धुन में जीते हैं. उनके लिए ये मायने नहीं रखता कि वो दिन में पी रहे हैं या फिर रात में. हालांकि, विज्ञान के लिए ये मायने रखता है की आप किस समय शराब पी रहे हैं क्योंकि समय के अनुसार भी शराब का नशा कम या ज्यादा चढ़ता है |  इस पर एक रिसर्च भी हुई है. चलिए आपको पूरा माजरा समझाते हैं. इसके साथ ही आपको ये भी बताते हैं कि शरीर पर शराब का असर दिन और रात के दरमियान कितना बदल जाता है.

Snacks with Alcohol : शराब के साथ खाएं यह चीज, शरीर को नहीं होगा ज्यादा नुक्सान

क्या कहती है रिसर्च 

हाल ही में पोषण वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस पर रिसर्च किया और पाया कि लोग दिन के मुकाबले रात में शराब ज्यादा पीते हैं. पेश हुई इस रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया कि दिन के वक्त लोग शराब कम पीते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दिन में लोग खाने पर ज्यादा फोकस रखते हैं, इसकी वजह से पेट में उतनी जगह नहीं रहती की शराब ज्यादा पी जाए. वहीं रात में लोग खाना कम खाते हैं यही वजह है कि रात में शराब ज्यादा पी जाती है.

नशे का दिन और रात से संबंध

शराब जैसे ही पेट में जाती है गैस्ट्रिक एसिड बनाना शुरू कर देती है. फिर धीरे-धीरे हमारी आंतें अल्कोहल को सोखना शुरू कर देती हैं. कुछ ही मिनटों के बाद इसका असर हमारे दिमाग पर पड़ने लगता है और हमें नशा महसूस होने लगता है. जब शराब की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये दिमाग के सेंटर पार्ट को प्रभावित करने लगता है और फिर धीरे-धीरे इंसान अपना कंट्रोल खोने लगता है.

Snacks with Alcohol : शराब के साथ खाएं यह चीज, शरीर को नहीं होगा ज्यादा नुक्सान

अब आते हैं इस सवाल पर कि शराब दिन में ज्यादा चढ़ती है या रात में. दरअसल, दिन और रात का नशे से कोई ताल्लुक नहीं है. हालांकि, ऊपर बताए गए रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, लोग दिन के मुकाबले रात में ज्यादा शराब पीते हैं तो ये कहा जा सकता है कि लोग शराब के नशे में दिन के मुकाबले रात में ज्यादा रहते हैं.