Indian Railway : 9 राज्यों और 57 स्टेशनों से होकर गुज़रती है देश की सबसे लम्बी दूरी वाली ट्रेन, चेक कीजिये पूरा रुट

आज हमारे देश में रेल नेटवर्क आये दिन बढ़ता जा रहा है और ट्रेन में हर रोज़ करोड़ों यात्री सफर करते हैं | यात्रियों की सहूलत के लिए रेलवे ने वन्दे भारत जैसी सेमि स्पीड ट्रेन भी चला दी है | आज हम आपको देश की सबसे लम्बी तय करने वाली ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सफर कुछ घंटे का नहीं बल्कि कुछ दिनों का होता है | आइये जानते हैं इनके बारे में  
 

HR Breaking News, New Delhi : अपने विशाल नेटवर्क 115,000 किमी के साथ भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्कों में आती है। भारत के 7349 स्टेशनों से रोजाना 20 हजार से भी ज्यादा यात्री ट्रेनें और 7 हजार से भी ज्यादा मालगाड़ियां चलाई जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत की सबसे लंबे रूट वाली ट्रेनें कौन सी हैं? जी हां, भारत देश में भी ऐसी कई ट्रेनें हैं जो लंबे रूटों पर दौड़ने के लिए जानी जाती हैं। चलिए आपको इन ट्रेनों के बारे में बताते हैं। 

विवेक एक्सप्रेस एक्सप्रेस ट्रेनों की एक श्रृंखला है जो 4 अलग-अलग मार्गों पर दौड़ती हैं। लेकिन इस ट्रेन का सबसे लंबा मार्ग डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी मार्ग है। रेल 4273 किमी दौड़ती है, जिसमें 80 घंटे और 15 मिनट की चलने का समय लगता है। ये करीबन 55 स्टॉप वाली सबसे लंबे रुट की ट्रेन है। ये 9 राज्यों और 57 से गुजरती है।

Most dangerous rout : ये है देश की सबसे खतरनाक सड़कें, बड़े से बड़े ड्राइवर के कांप जाते है हाथ

यह ट्रेन एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है, शुरुआत में यह तिरुवनंतपुरम सेंट्रल और गुवाहाटी के बीच चलती थी। 21 नवंबर 2017 से इसे सिलचर तक बढ़ा दिया गया है। इसके बाद से ये भारत के सबसे लंबे समय तक चलने वाली सुपरफास्ट और दूसरी सबसे लंबे समय तक चलने वाली ट्रेन बन चुकी है।

साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन, हिमसागर एक्सप्रेस ट्रेन कन्याकुमारी (तमिलनाडु) से श्री माता वैष्णो देवी कटरा जम्मू और कश्मीर) के बीच चलती है। यह वर्तमान में दूरी और समय के मामले में भारतीय रेलवे पर तीसरी सबसे लंबी चलने वाली ट्रेन है। ये भारत के बारह राज्यों को पार करते हुए कुल 73 स्टेशनों पर रुकती है।


टेन जम्मू एक्सप्रेस तमिलनाडु के सुदूर दक्षिण में तिरुनेलवेली के बीच चलती है, और लगभग 3,631 किलोमीटर की दूरी तय करके जम्मू और कश्मीर में कटरा तक जाती है। रास्ते में 523 स्टेशनों में से यह 62 स्टेशनों पर रुकती है, जिसमें कुल समय 71 घंटे 20 मिनट लगता है। यह ट्रेन 11 राज्यों से होकर गुजरती है और सप्ताह में एक बार चलती है।

Most dangerous rout : ये है देश की सबसे खतरनाक सड़कें, बड़े से बड़े ड्राइवर के कांप जाते है हाथ


साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन जम्मू तवी और मैंगलोर सेंट्रल के बीच चलती है। ट्रेन 3607 किमी की दूरी तय करती है और अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने में इसे 68 घंटे लगते हैं। यह बारह राज्यों से होकर गुजरती है और कालीकट, कोयम्बटूर जंक्शन, विजयवाड़ा, भोपाल जंक्शन, झाँसी जंक्शन, ग्वालियर, आगरा और नई दिल्ली सहित 61 स्टेशनों पर रुकती है।