most beautiful city india : ये हैं देश के 6 सबसे सुंदर शहर, जहां एक बार जाने के बाद नहीं करेगा आने का मन

most beautiful city india : घूमना फिरना एक थैरेपी है। जीवन में घूमने रहना चाहिए जब व्यक्ति कहीं से घूमकर दोबारा अपने काम पर आता है तो उसमें काम करने की एक नई ऊर्जा और उत्साह होता है। आज हम आपको देश की 6 ऐसी जगहों के बारे मे बताएंगे जहां की सैर एक बार आपको जरूर करनी चाहिए। 

 

HR Breaking news(ब्यूरो) : दार्जिलिंग (Darjeeling)-पूर्वी हिमालय की चोटी पर स्‍थ‍ित पश्चिम बंगाल का यह खूबसूरत शहर(beautiful city) अपने चाय के बागानों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां विश्व की कुछ सबसे बेहतरीन चाय (chai)का उत्‍पादन होता है. कंचनजंगा की चोटियां, शहर की ठंडी जलवायु और ऐत‍िहास‍िक दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे देखकर आप खुश हो जाएंगे. अगर आप यहां 5 दिन के लिए जाएं तो 20,000 से 25,000 रुपये में आप अच्‍छे से घूम सकते हैं.(tourist place) 

ऊटी (Ooty)-नीलगिरि पहाड़ियों में बसा यह सुरम्य हिल स्टेशन(hill station) अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. हरियाली और सुहावने मौसम से लदे इस टाउन को इसीलिए 'पहाड़ों की रानी' कहा जाता है. ऊटी(Ooty) घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर तक माना जाता है, क्योंकि इस समय तापमान 15 से 20 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहता है. अगर आप अकेले घूमने जा रहे हैं तो 20000 से 25 हजार रुपये में आप यहां की यात्रा कर सकते हैं.(tourist spot) 

श‍िमला (Shimla)-हिमालय की तलहटी में बसा शिमला  (Shimla)एक आकर्षक हिल स्टेशन(hill station)  है. बर्फ से ढकी चोटियों, हरी-भरी घाटियों और विक्टोरियन वास्तुकला से सजा यह शहर प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक विरासत का अनूठा मिश्रण पेश करता है. आप मॉल रोड पर इत्मीनान से टहल सकते हैं, जाखू मंदिर देख सकते हैं. और रिज से मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. 
लेह (Leh)-देश के सबसे उत्तर में स्थित लेह अपने ऊबड़-खाबड़ नजारों, बौद्ध मठों और अनूठी संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. बंजर पहाड़ों और उच्च ऊंचाई वाले रेगिस्तान से घिरा लेह झिलमिलाती पैंगोंग झील की वजह से मनोरम लगता है. मैग्नेटिक हिल के नाम से मशहूर लेह में लेह पैलेस मौजूद है. इस आलीशान महल को 17वीं शताब्दी में राजा सेंगे नामग्याल ने बनवाया था.


उदयपुर (Udaipur)-राजस्‍थान के इस खूबसूरत शहर को सिटी ऑफ लेक भी कहते हैं. प्राचीन झीलें, भव्‍य महल और संर्कीर्ण घुमावदार सड़कें, इसकी भव्‍यता में चार चांद लगा देते हैं. पिछोला झील की ओर देखने वाला राजसी सिटी पैलेस शहर की शाही विरासत का एक प्रमाण है. सूर्यास्त के समय झील पर नाव की सवारी से अरावली पहाड़ियों का दृश्‍य मनमाहक लगता है.


मैक्‍लोडगंज (McLeod Ganj)-छोटा ल्हासा के नाम से मशहूर हिमाचल प्रदेश का यह शहर तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा का निवास स्‍थान है. यहां प्रकृत‍ि की सुंदर छटा के साथ कई शानदार मठ हैं, जो आपका दिल जीत लेते हैं. यहां ट्रैकिंग करने का भी खूब मौका मिलेगा. चारों ओर पहाड़ियों के बीच स्थित, मैक्लोडगंज प्राचीन तिब्बती और ब्रिटिश संस्कृति से घिरा हुआ है.