Lifestyle News : हर समय रहते हैं थके थके तो तुरंत खाना बंद करदें ये चीजें 

पूरा दिन अगर आपके अंदर भी एनर्जी की कमी रहती है, अगर आप भी थके थके रहते हैं तो आज से ही इन चीजों को खाना बंद कर दें | कौनसी है ये चीजें, आइये जानते हैं 

 
HR Breaking News, New Delhi : ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें हर समय थकान महसूस होती है. इससे सेहत के साथ ही आपके काम पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे थकान, स्ट्रेस, मेडिकल कंडीशन और लाइफस्टाइल. कई बार कुछ चीजों का सेवन करने के कारण भी आपको हर समय थकान का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड- प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में अनहेल्दी फैट्स, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और एडेड शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है.इस तरह की चीजों को खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है और अचानक से कम हो जाता है, जिससे आपकी एनर्जी तुरंत ही कम हो जाती हैं, इसी कारण आपको थकान महसूस होती है.

What not to put in a blender : मिक्सर में डाल दी ये चीजें तो मिक्सर खराब होने की है 90 % गारंटी



हाई शुगर फूड- हाई शुगर वाली चीजों का सेवन करने से शरीर में अस्थाई रूप से एनर्जी का लेवल बढ़ता है और तुरंत ही कम भी हो जाता है. इन चीजों को खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है और फिर उतनी ही तेजी से कम भी हो जाता है, जिससे आपको थकान का सामना करना पड़ता है.

हाई फैट फूड- हालांकि फैट हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है लेकिन अधिक मात्रा में हाई फैट युक्त चीजों का सेवन करने से आपको नींद और थकान का एहसास होता है. हाई फैट युक्त चीजों को डाइजेस्ट करने में जरूरत से ज्यादा समय लगता है. साथ ही इन्हें पचाने के लिए हमारे शरीर को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे हमें थकान होने लगती है.

रिफाइंड अनाज- रिफाइंड अनाज जैसे सफेद चावल,  पास्ता, व्हाइट ब्रेड आदि में पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इन्हें खाने से आपका शुगर लेवल तेजी से ऊपर बढ़ता है और उतनी ही तेजी से गिरने भी लगता है, जिससे आपको थकान का एहसास होता है.

What not to put in a blender : मिक्सर में डाल दी ये चीजें तो मिक्सर खराब होने की है 90 % गारंटी

एनर्जी ड्रिंक्स- एनर्जी ड्रिंक्स और अत्यधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से आपको अस्थाई रूप से एनर्जी मिलती है. साथ ही, लंबे समय तक इनका सेवन करने से आपका स्लीप पैटर्न भी डिस्टर्ब होता है. इसी कारण आपको हर समय थकान का सामना करना पड़ता है.

लो-आयरन फूड- हमारे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए आयरन को काफी जरूरी माना जाता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया, थकान और कमजोरी होने लगती है. प्रोसेस्ड मीट, फास्ट फूड, रिफाइंड अनाज में आयरन की मात्रा काफी कम होती है.

What not to put in a blender : मिक्सर में डाल दी ये चीजें तो मिक्सर खराब होने की है 90 % गारंटी