Liquor : एक दिन के हिसाब से कितनी शराब पीना है सही, रिसर्च में हुआ खुलासा

How much alcohol is safe to drink - जब शराब को लेकर चर्चा होती है तो पीने वाले इसको लेकर कुछ भी सुनना पसंद नहीं करते हैं। शराब आज लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। गम हो या फिर खुशी लोग शराब का सेवन जरूर करते हैं। ऐसे में अब सवाल उठता है कि एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। जिससे हमारे शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचे। हाल ही में हुई एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मॉडर्न दुनिया ही नहीं बल्कि राजा-महाराजाओं के समय से ही मदिरा (alcohol) का काफी चलन है. आज के परिवेश में भी इसका सेवन करने वाले लोगों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है. लेकिन एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि एक व्यक्ति को दिन भर में कितनी शराब पीनी चाहिए. आइए जानते हैं हर दिन कितनी शराब पीनी चाहिए और क्या कहती है ये रिपोर्ट...

डब्ल्यूएचओ यानि वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इसी वर्ष एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें खुलासा हुआ था कि एक व्यक्ति को दिन में कितनी शराब पीनी (Limit of drinking alcohol) चाहिए. WHO की उस रिपोर्ट के अनुसार जरा सी भी शराब आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. थोड़ी सी भी अल्कोहल (alcohol) युक्त ड्रिंक्स का सेवन करना व्यक्ति की सेहत के लिए खतरनाक है. लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।


वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से किए गए अंकलन में चौकाने वाले खुलासा हुआ है. जिसके अनुसार जो लोग ये सोचते हैं एक या दो पैग से कुछ नहीं होगा उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत है. शराब का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

क्या कहती है रिपोर्ट


रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने से कैंसर (alcohol side effect), लिवर फेलियर जैसे समस्याएं आपको हो सकती हैं. रिपोर्ट में तो ये भी कहा गया है कि अल्कोहल की पहली ही बूंद से आपके स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक शराब में मिलाए जाने वाला अल्कोहल एक प्रकार का जहरीला टॉक्सिक है. जोकि शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

वर्षों पूर्व इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शामिल कर लिया था. इस खतरनाक ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू भी शामिल हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार अभी ऐसी कोई भी स्टडी नहीं हुई है जिसमें ये पता चला हो कि हृदय रोगों और टाइप 2 मधुमेह पर शराब पीने से फायदा होता है।