Delhi से सिर्फ 32 किलोमीटर की दूरी पर हैं घूमने की ये 5 खूबसूरत जगहें, गर्मी में मिलेगा ठंड का मजा

Hill Station Near Manesar: मानेसर के पास घूमने के लिए कोई अच्छी जगह देख रहे हैं, तो कुछ हिल स्टेशन हैं जहां आप अपनी गर्मियों की छुट्टियां मना सकते हैं। जानिए उन बेहतरीन पहाड़ी जगहों के बारे में, जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली से करीब 32 किलोमीटर दूर हरियाणा के गुड़गांव जिले में, एक तेजी से बढ़ता हुआ औद्योगिक शहर है, मानेसर। ये जगह सड़क और रेल के जरिए दिल्ली से जुड़ी हुई है। कई बड़ी-बड़ी विदेशी कंपनियों ने तो यहां अपना ऑफिसेस खोले हुए हैं और यहां कई फैक्ट्रियां भी लगाई गई हैं, जिसकी वजह से ये आसपास का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर बन गया है।


और अगर बात करें इसके आसपास घूमने की जगह की तो गर्मियों में घूमने के लिए आपको यहां पास में कई हिल स्टेशन मिल जाएंगे। ये हिल स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत हैं, जहां आप समर्स में कभी भी जा सकते हैं। ये पहाड़ी जगह गुरुग्राम मानेसर से काफी पास पड़ती हैं।


मानेसर से ऋषिकेश 


उत्तराखंड का ऋषिकेश आपके लिए एकदम सही जगह है! इसे "योग की राजधानी" के नाम से भी जाना जाता है। ये गंगा नदी के किनारे बसा हुआ खूबसूरत शहर है। ऋषिकेश में घूमने के लिए बहुत कुछ है। आप त्रिवेणी घाट पर होने वाली शाम की आरती में शामिल हो सकते हैं। भव्य मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं। मस्त कैफे में चिल कर सकते हैं या फिर मेडिटेशन सेंटर में जाकर मन को शांत कर सकते हैं। ये जगह परिवार के साथ घूमने के लिए भी लाजवाब है। गर्मियों में यहां घूमना सबसे बेस्ट है, क्योंकि यहां आप रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं।

आने-जाने की जानकारी:
मानेसर से दूरी: 5 घंटे 14 मिनट (NH334 के रास्ते 285.1 किमी)
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर-मई
सबसे नजदीकी हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा और देहरादून हवाई अड्डा
सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन: हरिद्वार जंक्शन रेलवे स्टेशन
सबसे नजदीकी बस स्टैंड: आईएसबीटी ऋषिकेश बस स्टैंड


धनौल्टी घूमने के लिए जाएं 


उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक धनौल्टी आपके लिए है। ये ऐसी जगह है जहां आप रोज की भागदौड़ से दूर, शानदार नजारों और शांत वातावरण का मजा ले सकते हैं। चाहे वो वीकेंड गेटअवे हो या फिर कुछ दिनों का आराम, धनौल्टी हर तरह के ट्रैवलर के लिए बेस्ट है। यहां घूमने के लिए कई शानदार जगहें हैं, जिनमें सुरकंडा देवी मंदिर, टिहरी बांध, इको पार्क और देवगढ़ किला शामिल हैं। धनौल्टी की खूबसूरती और पहाड़ों का दिलकश नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं।

कुछ जरूरी जानकारी:
मानेसर से दूरी: 6 घंटे 51 मिनट (260 किमी) NH334 के रास्ते
घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल-जून और अक्टूबर-नवंबर
पास का हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून
पास का रेलवे स्टेशन: ऋषिकेश और देहरादून रेलवे स्टेशन

लैंसडाउन भी है लिस्ट में 


1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन में घने देवदार और चीड़ के जंगल हैं, जिनके बीच से हिमालय की चोटियां झांकती हैं। ये जगह गुड़गांव से वीकेंड गेटअवे के लिए एकदम सही है। यहां आप जंगल सफारी पर जा सकते हैं, ट्रैकिंग कर सकते हैं, या फिर अपने बजट के हिसाब से कोई अच्छी सी जगह रहने के लिए चुन सकते हैं, चाहे वो लग्जरी होटल हो या फिर कोई बजट होस्टल। अगर आप सर्दियों में घूमने का सोच रहे हैं, तो लैंसडाउन घूमने का बेस्ट टाइम नवंबर से जनवरी तक का है, जब यहां बर्फबारी होती है। लैंसडाउन हरे-भरे पहाड़ों और बर्फ से ढकी चोटियों के बीच एक शानदार अनुभव दे देता है।
जाने की जानकारी
मानेसर से दूरी: 7 घंटे 5 मिनट (लगभग 330 किलोमीटर)
घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से जून
पास का हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून
पास का रेलवे स्टेशन: कोटद्वार रेलवे स्टेशन
पास का बस स्टैंड: कोटद्वार बस स्टैंड

कनातल घूमने के लिए जगह 


शहर की भागदौड़ से दूर, उत्तराखंड में स्थित कनातल गांव घूमने का एक नायाब अनुभव देता है। ये जगह पहाड़ों की खूबसूरती और शांति के लिए जानी जाती है। अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये आपके लिए एकदम सही जगह है। कनातल में ना सिर्फ घूमने की खूबसूरत जगहें हैं, जैसे धनोल्टी इको पार्क, कोडाई जंगल और कैम्प कार्निवाल कनाटल, बल्कि रोमांचकारी एडवेंचर एक्टिविटीज़ भी हैं।
जाने की जानकारी
मानेसर से दूरी: लगभग 7 घंटे 14 मिनट (393.6 किमी)
घूमने का सबसे अच्छा समय: अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर
पास का हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून
पास का रेलवे स्टेशन: देहरादून रेलवे स्टेशन
पास का बस स्टैंड: चंबा बस स्टैंड