vegetables in monsoon : बरसात के मौसम में न खाएं ये सब्ज़ियां, शरीर में हो सकता है तगड़ा इन्फेक्शन

बरसात के मौसम में बहुत सारी सब्ज़ियां मार्किट में आनी शुरू हो जाती है, ऐसे बारिश होने के साथ कुछ चटपटा खाने को मिल जाए तो बात ही क्या, पर हम आपको बता दें की बरसात के मौसम में आपको इन सब्ज़ियों के सेवन से बचना चाहिए क्योनी इनसे शरीर में इन्फेक्शन बढ़ सकता है और दिक्कत पैदा हो सकती है | आइये जानते हैं  इनके बारे में 

 

HR Breaking News, New Delhi : मानसून का मौसम अपने साथ ढेरों बीमारियां और इन्फेक्शन भी लेकर आता है, आयुर्वेदिक चिकित्सक श्री राम बताते हैं कि मानसून के दिनों में क्या खाते हैं उसी पर आपके शरीर में होने वाले इन्फेक्शन निर्भर करते हैं. इन दिनों में अधिक तला भुना या सड़क के किनारे मिलने वाला स्ट्रीट फूड के सेवन से दूरी बना कर रखना उचित रहता है.

आयरन से भरपूर सब्जी को बरसात के मौसम में खाने से बचना चाहिए. पालक से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. दरअसल बारिश के दौरान यह वात और पित्त दोष को बढ़ाता है और शरीर में कफ दोष को कम करता है. इससे दूर रहकर ही आप बारिश के मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं.

Healthy Tips : बासी रोटी खाने से शरीर पर होता है ये असर, आप भी जान लें


बैंगनी लगभग हर भारतीय घरों में बनाई जाती है. लेकिन बरसात के दिनों में काफी ज्यादा मात्रा में कीड़ें और कीट पनपनते हैं। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं, कुछ लोगों को बैंगन में मौजूद एल्कलॉइड से एलर्जी की शिकायत होती है, जिसकी वजह से पित्ती, खुजली, मतली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं।


बारिश के मौसम में है, तो पकोड़े की ख्वाहिश हर किसी के दिल में उठती है। पकोड़े हों या पराठे, गोभी हर जगह सबको बेहद पसंद आती है. लेकिन बारिश के दिनों में, फूलगोभी के पकोड़े या उससे बनी कोई भी डिश आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. असल में इससे पाचन अग्नि प्रभावित होती है, जिससे आपके शरीर में वात दोष बढ़ जाता है.


सलाद से लेकर फ्राइज और नूडल्स में पत्ता गोभी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बारिश के मौसम में पत्ता गोभी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. इसके सेवन से बरसात के मौसम में जठराग्नि यानिकि पाचन अग्नि को खराब कर सकती है.

Healthy Tips : बासी रोटी खाने से शरीर पर होता है ये असर, आप भी जान लें


शिमला मिर्च का उपयोग स्टार्टर, नूडल्स अन्य बहुत से प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है. ये सब्जी मानसून के दिनों के लिए उपयुक्त नहीं. दरअसल उनकी कच्ची व ठंडी प्रकृति पाचन अग्नि को परेशान कर सकती है. जिससे एसिड या पित्त हो सकती है और वात और पित्त दोष बढ़ सकता है.