Water Benefits : गर्मी के मौसम में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, आप भी जान लें ये जरूरी बात

Water Benefits : पानी पीना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। और अब इस तपती गर्मी में तो पानी का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में एक दिन में कितने गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
 

HR Breaking News, Digital Desk - हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी (Water Benefits) से बना है और पृथ्वी की सतह का लगभग 71 प्रतिशत हिस्सा भी पानी से ढका है। अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि पानी कितना अहम है। डॉक्टर्स भी हमेशा यही सलाह देते हैं कि जितना हो सके पानी पीते रहें। 
वहीं गर्मी के मौसम में यह और भी जरूरी हो जाता है। पीने का पानी न केवल बॉडी को हाइड्रेटे रखने में मदद (Help in keeping the body hydrated) करता है बल्कि शरीर को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देता है। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि सेहतमंद रहने के लिए हर दिन कितना पानी पीना (water drinking rules)जरूरी है और इसके फायदे क्या हैं।


रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?


कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक वयस्क को शरीर को स्वास्थ्य संबंधी खतरों से सुरक्षित रखने के लिए हर दिन कम से कम 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा न करने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है। वहीं एक आदर्श आंकड़े की बात करें तो, एक दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।


हालांकि, शरीर को पानी की कितनी मात्रा (amount of water) की जरूरत है यह पूरी तरह से इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप पूरे दिन किस तरह का काम कर रहे हैं। यानी आप घर या ऑफिस के अंदर रहकर काम करते हैं या फिर बाहर तेज धूप में। इसलिए प्रति व्यक्ति को कितने पानी की जरूरत है, यह बहुत सी बातों पर निर्भर करता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग भी हो सकता है।


भरपूर मात्रा में पानी पीने के फायदे क्या हैं? (Benefits of drinking water)


शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है


पीने का पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि दिनभर के काम के लिए एनर्जी भी देता है, जिसकी मदद से आप पूरे दिन बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सकते हैं। जब शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो फिजिकल एक्टिविटी में भी सुधार होता है।


किडनी स्टोन में फायदेमंद (Beneficial in kidney stones)


अगर किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन है, तो उसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। किडनी स्टोन के मरीज को आमतौर पर डॉक्टर दिनभर कितनी मात्रा में पानी पीना है, यह बताते हैं। उसे फॉलो करने से इसमें काफी मदद मिल सकती है।


कब्ज की परेशानी दूर करता है


अगर आप कब्ज से परेशान हैं, तो आपको जो सबसे पहली चीज करनी चाहिए वह है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। ऐसा करने से काफी हद तक कब्ज की परेशानी में राहत मिल सकती है।


ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है (Improve brain function)


डिहाइड्रेटेड शरीर को कुछ सामान्य कामों को करने के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिमाग हाइड्रेशन से काफी प्रभावित होता है। अध्ययनों के मुताबिक थोड़े से डिहाइड्रेशन से भी ब्रेन के फंक्शन पर असर (Effect on brain function)पड़ सकता है।