Wine beer : गिलास को टेढ़ा करके क्यो डाली जाती है बीयर, रोजाना सेवन करने वालों को भी नहीं हैं इसकी सही जानकारी 

Alcohol Beer : यह तो हम सब देख रहे हैं कि बीयर पीने का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है, और कुछ लोगों का ऐसा भी मानना ​​है कि बीयर में अल्कोहल की मात्रा (Alcohol content of beer) कम होती है और यह सेहत के लिए कम हानिकारक होती है, अगर आप भी बीयर का सेवन (beer consumption) करते हैं। तो क्या आप जानते हैं। कि गिलास को टेढ़ा करके बीयर क्यो डाली जाती हैं। अगर नहीं तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गिलास को टेढ़ा करके बीयर क्यो डाली जाती हैं। रोजाना सेवन करने वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये बात.... 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपने देखा होगा कि शराब (Liquor) पीने के अलग-अलग तरीके होते हैं। उदाहरण के लिए, जब लोग बीयर पीते हैं, तो वे गिलास को झुकाते हैं और बोतल से गिलास में डालते हैं। लेकिन, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीयर पीने का यह तरीका (the right way to drink beer) गलत है। तो फिर सवाल है कि आखिर लोग बीयर पीते वक्त (while drinking beer) गिलास को टेढ़ा क्यों करते हैं और क्यों इस तरीके को गलत माना जाता है।


क्यों गिलास को टेढ़ा करते हैं लोग?


अब हम आपको बताते हैं कि आखिर लोग ऐसा करते क्यों है। दरअसल, लोग बीयर में बनने वाले झाग को रोकने (prevent foam forming in beer) के लिए ऐसा करते हैं। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर को गिलास में डालते हैं तो उसमें काफी झाग बनते हैं, ऐसे में लोग इसे रोकने के लिए गिलास को टेढ़ा करके धीरे धीरे बीयर डालते हैं।


आपको बता दें कि बीयर की बोतल या कैन में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड के कारण बीयर में झाग बनता है। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर की बोतल (beer bottle) या कैन का ढक्कन खोला जाता है तो गैस निकलने की आवाज सुनाई देती है और ऐसा कार्बन डाइऑक्साइड के कारण भी होता है।


क्यों ठीक नहीं है ये तरीका?

अपनी जानकारी के लिए आप जान लें कि जब गिलास को टेढ़ा करके बीयर (Beer) डाली जाती है तो इससे झाग पूरी तरह गायब हो जाते हैं, जिसे हेल्थ के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता है। कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि 'बबल फ्री बीयर' यानी जिस बीयर में झाग नहीं होते, वो पेट में जाने के बाद तक भी CO2 रिलीज करती रहती है। इससे आपको पेट में गैस या ब्लोटिंग की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही इस तरह से बीयर पीने के बाद कोई अनहेल्दी डिश खा लेते हैं तो यह दिक्कत ज्यादा हो जाती है।

और इसीलिए कहा जाता है कि बियर में बनने वाला झाग आपका दुश्मन नहीं है. दरअसल, जब तक बीयर के गिलास के ऊपर फोम रहता है, तब तक यह गैस उसमें से अपने आप निकलती रहती है। इस वजह से बियर में कुछ बुलबुले आने लगते हैं. इसलिए बियर में बनने वाले झाग को गलत नहीं माना जाता है. वैसे भी बियर से झाग कुछ ही देर में गायब हो जाता है. हालाँकि, कई विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि ऐसा करना ठीक है और गिलास के निचले भाग में बीयर (Beer) डालते समय गिलास को थोड़ा झुकाना अच्छा अभ्यास है।