Ind Vs Aus ODI : पिछेल 13 साल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का ऐसा रहा रिकॉर्ड, क्या इस बार पलटेगी बाज़ी 

इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज कल से शुरू होने जा रही है और अगर पिछले 13 साल का रिकॉर्ड देखा जाए तो मामला थोड़ा गंभीर लगता है , तो सोचने की बात ये है इस बार कौनसी टीम मारेगी बाजी। 

 

HR Breaking News, New Delhi : बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच शुक्रवार 17 मार्च को मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोई भी सीरीज का रोमांच एशेज से कम नहीं होता है. एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने विश्व क्रिकेट पर राज किया था. 12 में से पांच विश्व कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया को चाहे उसके घर में या अपने घरेलू मैदा में हराना किसी चमत्कार जैसा होता था. लेकिन, पिछले 13 साल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी है.

PM Kisan: केंद्रीय मंत्री अमित शाह का एलान सुन ख़ुशी से उछल पड़े किसान

ऑस्ट्रेलिया 80 मैच जीता, भारत 53 मैच 

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अभी तक 143 वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से 80 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. वहीं, 53 मैच में भारत को जीत मिली है. 10 मैचों के नतीजे नहीं निकले हैं. साल 1980 में दोनों देशों के बीच पहला वनडे खेला गया था. 1980  से लेकर 2010 तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 1980 से लेकर 2010 तक 104 वनडे मैच खेले गए थे. इनमें 61 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया और 35 मुकाबलों में भारत को जीत मिली. साल 2003 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराया था.

EPFO Passbook : EPFO खाता धारकों के लिए आयी खुशखबरी, सरकार दे रही इतने का फायदा, ऐसे करें चैक

2010 से टक्कर दे रहा है भारत 

साल 2010 से महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर देनी शुरू की. इससे पहले साल 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही हराकर सीबी सीरीज अपने नाम की थी. साल 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर विश्व कप का खिताब छीना था. हालांकि, साल 2015 विश्व कप के सेमिफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया. 2019 विश्व कप में भारत ने इसका बदला लिया और ग्रुप स्टेज के मैच ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात दी .            

Gold Price Today : सोना हुआ रिकॉर्ड तोड़ महंगा फिर भी ग्राहक है फायदे में, यहां चैक करें आज के लेटेस्ट प्राइस

13 साल से बराबरी की टक्कर

साल 2010 से साल 2023 के आंकड़ों में नजर डालें तो दोनों के बीच कुल 39 मैच खेले गए. भारत ने 18 तो ऑस्ट्रेलिया ने 19 मैच जीते हैं. दो मैचों का परिणाम नहीं निकला है. वहीं, पिछले पांच मुकाबले में से तीन भारत ने जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में जीत मिली है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी बार वनडे मैच कैनबरा में खेला गया था. इस मैच को भारत ने 13 रन से जीता था. हालांकि, तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम की थी.  

Income Tax : 31 मार्च से पहले करलें ये काम, बच जायेगा लाखों रूपए टैक्स