IAS : मॉडल की तरह सज-धज कर  टीना डाबी पहुंची अपनी दोस्त की शादी में, देखें फोटो

आज के समय में UPSC की परीक्षा सबसे कठिन मानी जाती है जिसे पास करने के लिए हर साल लाखों लोग आते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी IAS की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने लगन और मेहनत से UPSC पास किया। खबर में पढ़ें इनकी कहानी।

 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आज हम आपको एक ऐसी IAS के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी शादी में टीना डाबी भी बेहद खूबसूरत होकर गई थी आइए जानते इनके बारे में।  arkita ने वाराणसी के सेंट जॉन स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की और अपने पूरे स्कूली जीवन में एक बहुत अच्छी छात्रा थीं. इसके बाद उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए 2013 में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री पूरी की.

अर्तिका शुक्ला की जन्मतिथि पांच सितंबर 1990 है. वह वाराणसी के गांधीनगर में पली-बढ़ीं. उनके पिता डॉ बृजेश शुक्ला एक प्रसिद्ध डॉक्टर और आईएमए (Indian Medical Association) के सचिव थे.


ये भी पढ़ें : IAS Success Story: टीना डाबी के अलावा इस आईएएस ने छोटी उम्र में किया UPSC टॉप, पहले ही प्रयास में पेपर पास कर सबको किया हैरान


इसके बाद उन्होंने दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में इंटर्नशिप की. अर्तिका ने अपने एमडी पीडियाट्रिक्स कोर्स के लिए PGIMER, चंडीगढ़ में प्रवेश लिया, लेकिन उन्होंने 2014 में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी क्योंकि वह अपने बड़े भाई गौरव शुक्ला से प्रेरित थीं, जिन्होंने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और आईएएस कैडर में शामिल हो गए थे.


ये भी जानें : IAS success story: टीना डाबी से पहले यहां ये महिला थीं कलेक्टर, जानिए इनकी कहानी


अर्तिका का मानना ​है कि civil services exam में उनकी सफलता के लिए उनके भाई का बहुत बड़ा समर्थन था. उसने अपनी तैयारी के लिए कभी कोचिंग सेंटरों से क्लास नहीं ली.IAS अधिकारी बनने के लिए अपना प्रशिक्षण पूरा करने के दौरान, Artika ने अपने भावी पति, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2015 में तीसरे अखिल भारतीय रैंक धारक Jasmeet Singh से मुलाकात की. अंततः 2017 में उन्होंने शादी कर ली.