home page

कार लेने वाले थोड़ा इतंजार करें, Maruti और Hyundai की आने वाली हैं ये नई गाड़ियां

Maruti eVX details in hindi : अगर आप भी कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मारुति और हुंडई की उन करो के बारे में जो जल्द ही भारतीय बाजार में पेश होने वाली है। आइए खबर में जानते है इन अपकमिंग कारो के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - न्यू जनरेशन को ट्रेंडी लुक्स वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियां (Electric vehicles with trendy looks) पसंद आती हैं। इसी कड़ी में Hyundai अपनी हाई सेल एसयूवी Creta का EV वर्जन लेकर आने वाला है। वहीं, Maruti की इस सेगमेंट में eVX आएगी। हाल ही में Maruti eVX को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है। इससे पहले हुंडई को भी स्पॉट किया गया था। दोनों गाड़ियां इंटरनेट एडिशन होंगी और टच स्क्रीन नेक्स्ट जनरेशन फीचर्स के साथ मिलेंगी। आइए आपको इन दोनों गाड़ियों के फीचर्स और माइलेज (Features and mileage of both vehicles) के बारे में बताते हैं।


Hyundai Creta इलेक्ट्रिक में मिलेंगे 17 इंच के अलॉय व्हील


ये एसयूवी सेगमेंट की इलेट्रिक कार होगी, जिसका कार लवर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि फरवरी 2025 तक इसे बाजार में लॉन्च कर दिया जाए। इस दमदार कार की लंबाई 4330mm और चौड़ाई 1790mm की होगी, जो इसे हाई एंड लुक देगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक कार में 45kWh का हाई पावर बैटरी पैक मिलेगी। ये बैटरी हाई पिकअप देगी और एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 450 किलोमीटर तक चलेगी। कार में 17 इंच के अलॉय साइज और फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन मिलेगा।


Hyundai Creta में सेफ्टी के एडवांस फीचर्स 


क्रेटा ईवी में 10.25 इंच टच स्क्रीन सिस्टम और ऑटो एसी जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। कार में टाइप C चार्जिंग पोर्ट, 360 डिग्री कैमरा और वेंटिलेटेड सीट्स ऑफर की जाएंगी। खराब सड़क पर हाई पावर के लिए कार का ईवी इंजन लगभग 255 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। कार में सेफ्टी के लिए एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम मिलेगा (ADAS) मिलेगा, जो हादसों से बचाने के लिए अलर्ट जारी करता है। इस नई कार में छह एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और 8 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम मिलेगा।

Maruti eVX की लंबाई 4300 mm और 60 kWh की हाई पावर बैटरी


इस कार को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। सोशल मीडिया पर इसकी फोटो वायरल हो रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये लॉन्ग रूट कार होगी, जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 550 km तक चलेगी। इसमें अलॉय व्हील और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। बताया जा रहा है कि फरवरी 2025 में इस गाड़ी का प्रोडक्शन शुरू होगा, जिसके बाद इसे लॉन्च किया जाएगा। इस दमदार कार में 60 kWh का बैटरी पैक मिलेगा।


Maruti eVX की चौड़ाई 1800 mm की होगी


इस कार में आगे चार्जिंग पॉइंट मिलेगा, यह कार फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। कार की चौड़ाई 1800 mm की और उंचाई 1600 mm की होगी, जो इसे स्टाइलिश लुक देगी। बताया जा रहा है कि ये (4WD) फॉर व्हील ड्राइव कार होगी, जो खराब रास्तों में इसके चारों पहियों को स्मूथ राइड की ताकत देगी। इस कार में LED लाइट, सीट बेल्ट और हाई बेल्ट रिमांइडर जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। फिलहाल कंपनी ने कार की कीमत की कोई जानकारी शेयर नहीं की है। बताया जा रहा है कि ये शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये एक्स शोरूम में ऑफर की जा सकती है।