home page

हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी : इस रेल कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू

Haryana Orbital Rail Corridor : हरियाणा के लोगों को सौगात मिलने जा रही है। इस रेलवे कोरिडोर से हरियाणा वासियों को खासा लाभ होगा।

 | 
Bank of Baroda has reduced the interest rate on car loans by 0.25 percent (interest rate on loan) to seven percent.

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हरियाणा सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट यानी हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर (Haryana Orbital Rail Corridor) को केंद्र की मंजूरी मिल गई है। 

 

ये भी जानें हरियाणा में 10 हजार एकड़ में बनेगी जंगल सफारी, गांवों को होम स्टे पॉलिसी के तहत होगा लाभ

 

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (Kundli-Manesar-Palwal Expressway) के समानांतर कुंडली (सोनीपत) से पलवल तक बनने वाले इस रेल कॉरिडोर (rail corridor) का नोटिफिकेशन रेल मंत्रालय ने जारी किया है। अब सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण करेगी। केएमपी (KMP) के दोनों ओर पांच नये आधुनिक शहर बसाने की सरकार की योजना है।


इसके लिए ‘पंचग्राम डेवलेपमेंट अथॉरिटी’ (Panchagram Development Authority') का भी गठन किया जा चुका है। दरअसल, प्रदेश सरकार (state government) की ओर से यह परियोजना केंद्र को भेजी गई थी। सक्षम प्राधिकारी द्वारा इसकी रिपोर्ट केंद सरकार को सौंपी गई। 

ये भी जानें हरियाणा में 10 हजार एकड़ में बनेगी जंगल सफारी, गांवों को होम स्टे पॉलिसी के तहत होगा लाभ


5000 करोड़ की आएगी लागत


केंद्र द्वारा इसे स्वीकार करने के बाद अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने अधिसूचना जारी की है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि केंद्र ने रेल कॉरिडोर परियोजना (Rail Corridor Project) के निष्पादन, रखरखाव, प्रबंधन और संचालन के उद्देश्य से भूमि अधिग्रहण करने की भी घोषणा कर दी है। 

इस परियोजना पर 5 हजार 618 करोड़ रुपए की लागत आएगी। दुष्यंत ने कहा कि प्रदेश में रेल कनेक्टिविटी (rail connectivity) का विस्तार करने के लिए केएमपी के साथ-साथ यह विशेष ‘ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर’ बनाया जा रहा है। इसी तरह से करनाल से यमुनानगर तक रेलवे लाइन (Railway line from Karnal to Yamunanagar) और जींद-हांसी रेलवे लाइन बनाने की भी प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

सोनीपत पलवल के बीच दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन


इस कारिडोर के बनने के बाद सोनीपत से पलवल के बीच सेमी हाईस्पीड सब-अर्बन ट्रेन (Semi High Speed ​​Sub-Urban Train) दौड़ेगी। इसकी स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। 


इस प्रोजेक्ट (project) का डिजाइन सालाना 60 लाख टन माल ढुलाई करने के लिए किया गया है। यहां सालाना 40 लाख यात्री सफर कर सकेंगे। इस मार्ग पर यात्री ट्रेनों के साथ मालगाड़ी भी चलेंगी। यह मार्ग सीधे गुरुग्राम (Gurugram) के क्षेत्र को दिल्ली के बाहर से राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से जोड़ेंगी। यह मार्ग यात्रा के समय को काफी कम समय लेगा।