home page

Indian Railways : रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 30 तारीख तक इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी सीट, चेक करें पूरी लिस्ट

Indian Railways update : रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना है। अगर आप 30 अगस्त से पहले कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सीट नहीं मिलने वाली है। रेलवे की और से सूची जारी की गई है। इन ट्रेनों में यात्रियों को एक सितंबर तक सीट (confirmed ticket) नहीं मिलने वाली है।

 | 
Indian Railways : 30 तारीख तक इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी सीट, चेक करें लिस्ट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  रेल यात्रियों के लिए अहम सूचना है।  श्रावणी मेल समाप्ति के साथ भादो मेले की शुरुआत हो गयी है परंतु ट्रेनों (Indian Railways ) में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। लंबी दूरी की लगभग सभी ट्रेनों में अगस्त माह के अंत तक वेटिंग (confirm ticket waiting) ही चल रही है। ऐसे में रेल यात्रियों (Rail Passengers) को ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना संभव नहीं है। 

ये भी जानिये : 21 दिन बाद DELHI और NCR में इन वाहनों की नहीं होगी एंट्री, न ही मिलेगा तेल

स्पेशल ट्रेन भी की बंद


साथ ही श्रावणी मेले के बाद रेलवे की ओर से संचालित मेला स्पेशल ट्रेन (special train) भी लगभग बंद की जा रही है।  सीट कंफर्म (seat confirm) नहीं होने के चलते लोगों को यात्रा आगे टालनी पड़ रही है।  कुछ यात्री ट्रेनों में अधिक भीड़ होने के कारण जनरल बोगी (general bogie) में यात्री नीचे बैठकर सफर करना पड़ रहा है। 

ये भी पढ़ें : Indian Railways: इंटरस‍िटी रेल यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी झूम उठेंगे

इन ट्रेनों में नहीं मिलेगी जगह


रेलवे (Indian Railways) की ओर से दी गई जानकारी अनुसार, दिल्ली, मुंबई, अमृतसर, तांबरम, पुणे और बिहार की ओर जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में सीटें फुल (seats full) हैं और वेटिंग भी लंबी है। वहीं, लगभग सभी ट्रेनों के जनरल कोच में भी जगह नहीं मिलने वाली है। रेलवे के अनुसार हिमगिरि, दुरंतो, अकालतख्त, पूर्वा, आसनसोल- मुंबई, यंग एक्सप्रेस ट्रेन में काफी भीड़ है। .

इन ट्रेनों में 30 अगस्त तक वेटिंग (Waiting in trains till August 30)

ट्रेन : स्लीपर वेटिंग

जसीडीह- पुणे (Jasidih- Pune Express) : 185
यंग एक्सप्रेस : 120
जसीडीह- तांबरम : 236
एर्नाकुलम एक्सप्रेस : 100
हिमगिरी एक्सप्रेस : 135


आसनसोल- मुंबई : 303
पूर्वा सुपरफास्ट : 147
जसीडीह-अहमदाबाद : 260
हावड़ा-अमृतसर मेल : 150
अकालतक्त एक्सप्रेस : 85
देवघर-अगरतला : 135

रेलवे की 19.42 प्रतिशत घटी कमाई


श्रावणी मेला की अपेक्षा इस वर्ष रेलवे की आय (railway income) काफी घटी है। वहीं यात्रियों की संख्या में भी कमी देखने को मिली है। अब रेल प्रशासन श्रावणी मेले में यात्रियों और श्रद्धालुओं से होने वाली आय में कमी की समीक्षा करने में जुटा है।  श्रावणी मेला के दौरान जसीडीह, देवघर, बैद्यनाथधाम और बासुकिनाथ स्टेशन से रेलवे की आय में 19.42 प्रतिशत कमी देखने को मिली है।

 
दूसरी ओर दो साल बाद श्रावणी मेला के आयोजन पर रेलवे ने अप्रत्याशित भीड़ की संभावनाएं को देखते हुए खासी तैयारी की थी। भारतीय रेलवे के अनुसार 2019 के श्रावणी मेला के 26 दिनों के बाद रेलवे को इन 4 स्टेशन से 1207982 यात्रियों (rail passengers) का आवागमन हुआ था। साथ ही इस वर्ष 983811 यात्रियों का आवागमन हुआ है।  जबकि रेलवे की आय 2019 में 104589942 रुपये हुई थी। वहीं इस साल करीब 8 करोड़ रुपये हुई है।  Railway के मुताबिक यात्रियों में 18.55 और आय में 19.42 प्रतिशत की कमी आई है अब इसको लेकर समीझा की जा रही है ।