home page

Indian Railways: इस डिब्बे ने रेलवे की भर दी तिजौरी, हैरान कर देगी कमाई

आज हम आपको इंडियन रेलवे के एक ऐसे डिब्बे की कहानी बताने जा रहे है जिसने रेलवे की तिजौरी को भर दिया है। यहीं नहीं इस डिब्बे से हुई रेलवे की कमाई जानकार आपको बेहद हैरानी होने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला। 
 
 | 
इस डिब्बे ने रेलवे की भर दी तिजौरी, हैरान कर देगी कमाई

HR Breaking News, Digital Desk- भारत सरकार की तरफ से रेलवे की आमदनी बढ़ाने पर लगातार काम चल रहा है। रेलवे को 'इकनॉमी' एसी-3 कोच (AC-3 Coach) की व्‍यवस्‍था शुरू क‍िए लगभग एक महीना हो गया है। रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 'इकनॉमी' एसी-3 कोच (AC-3 Coach) से रेलवे को एक साल में 231 करोड़ रुपये की कमाई हुई है. आंकड़ों से यह भी पता चला क‍ि इन कोच की शुरुआत से सामान्य एसी-3 श्रेणी (AC 3rd Class) से होने वाली कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा है.

6-7 प्रतिशत तक कम क‍िराया-


आपको बता दें 'इकोनॉमी' एसी-3 कोच सस्ती एयर कंडीशनर रेलवे यात्रा है. रेलवे कोच की इस कैटेगरी की शुरुआत शयनयान श्रेणी के यात्रियों को 'अच्छी और सस्ती एसी यात्रा' सर्व‍िस मुहैया कराने के लिए की गई थी। इन कोच का किराया नॉर्मल एसी-3 कोच के मुकाबले 6-7 प्रतिशत तक कम है.

21 लाख से ज्‍यादा लोगों ने यात्रा की-


आंकड़ों के आधार पर स्‍पष्‍ट हुआ क‍ि 21 लाख से ज्‍यादा लोगों ने एसी-3 टियर इकोनॉमी श्रेणी से यात्रा की। इससे रेलवे को अगस्त, 2021 से अगस्त, 2022 के बीच 231 करोड़ रुपये की कमाई हुई. अधिकारियों ने बताया क‍ि इन कोच को शुरू करना पहले रेलवे के लिए मुश्किल था। इसका क‍िराया तय करने में यह ध्यान रखना था क‍ि किराया बहुत कम न हो। क‍िराया कम होने पर एसी-3 टियर से नुकसान होने लगेगा.


अप्रैल-अगस्त, 2022 के दौरान नए इकनॉमी कोच से 15 लाख लोगों ने यात्रा की। इससे रेलवे को 177 करोड़ रुपये की कमाई हुई. रेलवे अधिकारी इस प्रयोग को सफल मान रहे हैं। इस दौरान सामान्य एसी-3 श्रेणी में यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं हुई. समान अवधि में सामान्य एसी-3 श्रेणी से रेलवे को 8,240 करोड़ रुपये का राजस्व मिला.