home page

गुरुग्राम-फरीदाबाद को मेट्रो की सौगात ,लोगों को होगा जबरदस्त फायदा

फेज-4 के सिल्वर लाइन (silver Line)के बीच मेट्रो सेवाओं के शुरू होने से दक्षिण दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम के यात्रियों के लिए एयरपोर्ट (airport) तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा।
 | 
गुरुग्राम-फरीदाबाद को मेट्रो की सौगात ,लोगों को होगा जबरदस्त फायदा

HR Breaking News, नई दिल्ली , यात्रियों की सहूलियत के लिए तुगलकाबाद, छतरपुर, साकेत जी ब्लॉक और एयरोसिटी में इंटरचेंज स्टेशन(interchange station) होंगे।

चार स्टेशनों पर मेट्रो लाइन (metro line) बदलने की सुविधा से भीड़भाड़ और घनी आबादी में रहने वालों को कम वक्त में एयरपोर्ट पहुंचने में सहूलियत होगी। इसमें यात्रियों को कम वक्त में गंतव्य तक पहुंचने का मौका मिलेगा।  


दिल्ली की जीवन रेखा मेट्रो के फेज-4 परियोजनाओं में सिल्वर लाइन की भूमिका बेहद अहम है। मेट्रो फेज-4 की इस लाइन पर छतरपुर स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है।

हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 17 स्टेशन, काम शुरू

दक्षिण दिल्ली को एयरपोर्ट एक्सप्रेस (Airport Express) से जोड़ने के लिए यहां एक इंटरचेंज स्टेशन (interchange station)  का निर्माण चल रहा है।

करीब 23.62 किलोमीटर के कॉरिडोर पर कुल 15 स्टेशन होंगे। इनमें 4 इंटरचेंज स्टेशन (interchange station) एयरोसिटी, छतरपुर, साकेत जी-ब्लॉक और तुगलकाबाद होंगे।


फेज-4 का छतरपुर मेट्रो स्टेशन पर येलो और सिल्वर लाइन के यात्रियों को इंटरचेंज का मौका मिल सकेगा। मौजूदा छतरपुर स्टेशन एलिवेटेड है, जबकि फेज-4 का स्टेशन भूमिगत होगा। एक सब-वे के जरिये दो नजदीकी स्टेशनों भी जुड़ेंगे।

हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 17 स्टेशन, काम शुरू

इंटरचेंज की सुविधा मौजूदा छतरपुर मेट्रो स्टेशन के मौजूदा गेट नंबर- 2 पर उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रस्तावित स्टेशन मौजूदा जमीनी स्तर से करीब 18 मीटर नीचे है।


सबसे नीचे प्लेटफॉर्म होगा, इसके बाद कॉनकोर्स और फिर सबसे ऊपर छत होगा। तुगलकाबाद पर फरीदाबाद के यात्रियों को मेट्रो इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी जबकि गुरुग्राम से एयरपोर्ट जाने वालों को छतरपुर स्टेशन पर मेट्रो लाइन बदलकर सीधे एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे।


घनी आबादी वाले क्षेत्रों में होगी मेट्रो की पहुंच


इस कॉरिडोर पर महिपालपुर, वसंत कुंज, छतरपुर, इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय), मैदान गढ़ी, नेबसराय, साकेत, खानपुर, संगम विहार और तुगलकाबाद के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वालों को भी मेट्रो की सुविधा मिलेगी। मेट्रो कॉरिडोर के तैयार होने से महिपालपुर-महरौली रोड, महरौली-बदरपुर रोड और इग्नू रोड के यात्रियों को मौका मिलेगा।

हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 17 स्टेशन, काम शुरू


इस कॉरिडोर के पूरा होने के बाद दक्षिण दिल्ली और महरौली-बदरपुर रोड के साथ घनी आबादी वाले क्षेत्रों के लोगों को सीधे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंच का मौका मिल सकेगा।


2025 तक होगा निर्माण


फिलहाल यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल पहुंचने के लिए नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सफर के लिए इंटरचेंज करना पड़ता है। इसमें लंबा समय लग सकता है।

हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 17 स्टेशन, काम शुरू


नई लाइन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत से महिपालपुर-महरौली रोड, महरौली-बदरपुर रोड और गुरुग्राम और फरीदाबाद के यात्रियों के लिए भी आईजीआई पहुंचने के लिए मेट्रो का सीधा विकल्प होगा। इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है और 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।