home page

Indian Railways: इंटरस‍िटी रेल यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी झूम उठेंगे

Indian Railways: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में देश में चल रही इंटरस‍िटी स‍िटी एक्‍सप्रेस को वंदे भारत(Vande Bharat to Intercity City Express) ट्रेन से र‍िप्‍लेस करने की तैयारी कर रही है. इस बारे में रेल मंत्री की तरफ से जानकारी दी गई.आइये जानते है इसकी पूरी जानकारी।
 | 
Indian Railways: इंटरस‍िटी रेल यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी झूम उठेंगे 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेन से सफर करने वालों के ल‍िए लगातार सुव‍िधाओं पर काम कर रहा है. रेलवे का मकसद है क‍ि सफर के दौरान यात्र‍ियों को क‍िसी प्रकार की समस्‍या न हो और सफर भी कम से कम समय में पूरा हो. हाल ही में रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने रात में सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था.


इंटरस‍िटी को वंदे भारत से रिप्लेस करने की तैयारी(Preparing to replace Intercity with Vande Bharat)


अब रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों (intercity trains) को लेकर है.

आपको बता दें इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. अब इन यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी में है.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी


इस हफ्ते आएगी तीसरी Vande Bharat Train


शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों के यात्र‍ियों के सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत' (Vande Bharat Train) से सफर करने पर यात्रा पहले के मुकाबले ज्‍यादा सुहाना हो जाएगा.

एक साल पहले पीएम मोदी ने 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) चलाने का ऐलान क‍िया था. फ‍िलहाल द‍िल्‍ली से वाराणसी और द‍िल्‍ली से कटरा के ल‍िए दो वंदे भारत ट्रेनें चलती हैं. अब तीसरी वंदे भारत जल्‍द ही आईसीएफ, चेन्‍नई से बाहर आने वाली है.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी


इन रूटों का क‍िया गयाचयन 


इस ट्रेन को परीक्षण के बाद कमर्श‍ियल रूट पर शुरू क‍िया जाएगा. इसके बाद रेलवे की तरफ से अगले एक साल में 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने पर काम तेजी से चल रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी चल रही है. अभी इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है.

Railway route divert रेलवे ने 148 ट्रेनों को किया कैंसिल, इन रूटों को किया डायवर्ट, सूची जारी


रेल मंत्री ने यह भी बताया था क‍ि प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा.

इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है.