home page

Sabji Mandi Bhav : 100 के करीब पहुंचा टमाटर, आलू-प्याज भी महंगा, जानिये कब कम होंगे रेट

Sabji Rate Today - बढ़ती महंगाई के बीच आमजन को एक और तगड़ा झटका मिला है। पिछले दिनों कई बड़ी कंपनियों ने दूध की कीमतों में इजाफा किया है और अब सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर जा पहुंचे हैं। टमाटर शतक लगाने वाला है और वहीं आलू-प्याज के दाम भी डबल हो गए हैं। ऐसे में अब लोगों के मन में सवाल है कि उन्हें बढ़ती कीमतों से कब राहत मिलेगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली में सब्जियों के दामों (Delhi Sabji Rate) में भारी उछाल आ गया है। मंडियों में थोक के दाम में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इससे खुदरा बाजार में सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। एक सप्ताह में कीमतों में कुछ गिरावट की संभावना है।

मंडियों (Sabji Mandi Bhav) के व्यापारियों के अनुसार, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में किसानों की फसलों बीते दिनों हुई बारिश में खराब हो गई। इन राज्यों से आने वाली सब्जियों में इस सप्ताह कमी देखी गई। भिंडी की फसलों को जोतने वाले किसानों ने धान उगाना शुरू कर दिया। मौसम की मार पड़ने की वजह से फलों की आवक में भी कमी आ गई है। 

खुदरा बाजार में नाशपाती और बबूगोशा की कीमत 100 रुपये से बढ़कर 179 रुपये हो गई है। इसके अतिरिक्त खुदरा बाजार में टमाटर 39 रुपये से बढ़कर 75 रुपये हो गया है। आजादपुर मंडी के सब्जियों (Sabji Mandi Bhav) के व्यापारी जय किशन सैनी ने बताया कि इस बार तेज बारिश का असर गोभी, भिंडी, तोरी जैसी सब्जियों पर पड़ा है। जून में तेज धूप और लू की वजह से भी मिर्च, लौकी की सब्जियां खराब हो गईं। 

इस वजह से किसानों ने धान और अन्य सब्जियों पर ध्यान देना शुरू कर दिया। बीते दो सप्ताह पहले तक जिन सब्जियों के 10 से अधिक ट्रक मंडी में पहुंच रहे हैं। अब पांच ट्रक से कम मंडी आ रहे हैं। गर्मी की वजह से हरियाणा के सोनीपत, हिसार, उत्तर प्रदेश के आगरा, संभल में लौकी की सब्जी पर असर पड़ा।


आ रहे हैं स्टोर वाले आलू


व्यापारी जय किशन ने बताया कि मंडियों में स्टोर किए गए आलू मिल रहे हैं। थोक बाजार में पहले आलू 15 से 18 रुपये प्रति किलो में मिल रहे थे। अब 22 से 26 रुपये में कीमत हो गई है।

दाम बढ़ने से नागरिकों कीजेब पर पड़ रहा असर


सुभाष नगर में रह रहे नितिन अरोड़ा ने बताया कि मैं रविवार को खुदरा बाजार में सब्जियां लेने गया। टमाटर, प्याज, बैंगन समेत सभी के रेट दोगुने हो गए हैं। इसका असर घर के खर्च में पड़ेगा।

एक सप्ताह में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद


व्यापारियों ने कहा कि एक सप्ताह में सब्जियों व फलों के दामों में कमी आने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश (UP Sabji Mandi Bhav) समेत अन्य राज्यों से सब्जियां आना शुरू हो जाएंगी।