home page

sabji mandi bhav : सातवें आसमान पर पहुंचे सब्जियों के दाम, तीन गुना महंगे हुए आलू, प्याज

mandi bhav  - मानसून की बारिश सो लोगों को भीषण गर्मी से राहत जरूर मिली है। लेकिन आजजन की रसोई का बजट बिगड़ गया है। दरअसल, पिछले कई दिनों से सब्जियों रेट में तगड़ा उछाल आया है। मर्ची और टमाटर 100 से उपर बिक रहे हैं वहीं आलू-प्याज तीन गुना महंगे हो गए हैं। आइए जानते हैं आज का ताजा मंडी भाव - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बदलते मौसम औऱ मॉनसून (Monsoon update) की बारिश ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. कल तक थाली के बैगन की तरह लुढ़कने वाली सब्जियां अब आसमान पर चढ़ कर इठला रही हैं. सबके भाव चढ़ गए हैं जो फिलहाल उतरते नहीं दिख रहे. यहां तक कि आलू प्याज के दाम (potato onion prices) में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हो गयी है.

बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया है. ग्रामीण इलाकों के रास्ते पानी और दलदल में हैं. इसका असर सब्जी सप्लाई पर पड़ा है. मंडी में सब्जियों (sabji mandi bhav ) की आवक कम हो गई है. इसलिए हरि सब्जियों के दाम महंगे हो गए हैं.आसमान छूते दाम के कारण अब आम आदमी के हाथ से सब्जियां दूर होती जा रही हैं.

अभी और बढ़ेंगे भाव


बीते एक महीन की बात की जाए तो सब्जियां के भाव दो तीन गुना बढ़ गए हैं. भाव बढ़ने से सब्जी मंडियो ( taja sabji mandi bhav) में ग्राहकों की भी कमी आई है. लोग कुछ सब्जियां खरीद कर अपने मन को संतुष्ट कर रहे हैं. पहले मंडियों में ज्यादातर सब्जियों के भाव 20 से 30 रुपए किलो चल रहे थे. अब उन सब्जियों के भाव 50 से 60 रुपए किलो पहुंच गए हैं. खासतौर से टमाटर, आलू, प्याज के भाव में ज्यादा तेजी आई है. थोक व्यापारियों का कहना है आगे यह भाव और भी तेज होने वाले हैं.


टमाटर, आलू, प्याज तीन गुना महंगे


भीलवाड़ा के मंडी व्यापारी बबलू सैनी ने कहा मॉनसून की बारिश और मौसम में परिवर्तन के कारण सब्जियों की आवक कम हुई है. बाजार में सब्जी की कमी होने से दाम बढ़ गए हैं. पिछले दिनों में लोकल सब्जियों की आवक कम हो गई है. फिलहाल सारी सब्जियां बाहर से आ रही हैं. इसी कारण सभी सब्जियों के भावों में उछाल आया है. आने वाले समय में कुछ सब्जियों की फसल मौसम के कारण चौपट होने के कारण और भी तेज होने वाले हैं. खासतौर से टमाटर, प्याज और हरी सब्जियों के दाम और बढ़ेंगे.


ताजी सब्जियों के ताजा रेट


भीलवाड़ा सब्जी मंडी में आज सब्जियों के भाव इस तरह रहे
-पहले 20 से 30 रुपए किलो बिकने वाला टमाटर अब 60 रुपए किलो बिक रहा है.
-20 रुपये किलो बिकने वाला प्याज 30 से 60 रुपये किलो
– 40 से 50 रुपये किलो बिकने वाली मिर्ची 120 रुपये किलो
– 10 किलो मिलने वाली लौकी 30 रुपये किलो
– 20-25 रुपये किलो बिकने वाली कैरी 40 रुपये किलो
-अरबी 30 किलो
-15 किलो बिकने वाला सब्जियों का राजा आलू 50 रुपए किलो पहुंच गया है.
– पालक 60 रुपये किलो