home page

Government Scheme : राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने महिलाओं के खाते में आएंगे 1500 रुपये

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। हाल ही में महाराष्ट्र डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट (Budget 2024) पेश करते हुए आम जनता को कई बड़े तोहफे दिए हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए एक योजना चलाई गई है जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे और इसके साथ ही साल में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) मुफ्त दिए जाएंगे। आइए नीचे खबर में जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। महाराष्ट्र (Maharashtra) में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इससे पहले ही 2024-25 के लिए राज्य सरकार ने अपना बजट पेश करके जनता के लिए खजाना खोल दिया है. गुरुवार से शुरू हुए महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र में राज्य के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने बजट पेश करते हुए आम जनता के लिए कई सौगातों का ऐलान किया. उन्होंने राज्य के पात्र परिवारों को 3 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) देने और महिलाओं को 1500 रुपये की आर्थिक मदद हर महीने देने की घोषणा की है. 

21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा लाभ

महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को राज्‍य के बजट सत्र के दौरान विधानसभा में ऐलान किया कि महिलाओं को जुलाई से हर महीने 1500 रुपये की मदद दी जाएगी. इस योजना का फायदा 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा. प्रदेश सरकार ने यह घोषणा राज्‍य में आने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले की है. ये सहायता 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' (Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin' Scheme) के जरिए दी जाएगी, जिसके लिए 46,000 करोड़ रुपये का सालाना बजट आवंटित किया जाएगा.  


महाराष्ट्र की शिंदे सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं की आर्थिक मदद करने का यह पहला प्रयास नहीं है. इससे पहले इसी साल मार्च 2024 में  Maharashtra Govt ने स्वास्थ्य, शिक्षा, लिंग आधारित हिंसा को समाप्त करने और महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने सहित आठ उद्देश्यों पर एक  केंद्रित नीति का अनावरण किया था. 


एमपी की 'लाडली बहना' जैसी महाराष्ट्र की स्कीम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अजीत पवार द्वारा घोषित Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin योजना मध्य प्रदेश में चल रही 'लाडली बहना' योजना (Ladli Behna Scheme) से प्रेरित लगती है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई इस योजना को पूरे मध्य प्रदेश में महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया था. इस योजना को जब MP में शुरू किया गया था तब पात्र लाभार्थियों को 1,000 रुपये का मासिक स्टाइपेंड मिलता था, जिसे बाद में बढ़ाकर 1,250 रुपये कर दिया गया. 'लाडली बहना' योजना के लगभग 94 प्रतिशत लाभार्थी 25 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के हैं.

पेट्रोल-डीजल भी हुआ सस्‍ता

इसके अलावा उप मुख्‍यमंत्री ने केवल महाराष्ट्र के लोगों को राहत देते हुए डीजल पर टैक्‍स भी 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी कर दिया है. यह सुविधा मुंबई रीजन में रहने वालों को मिलेगी. इसका मतलब हुआ कि डीलज की कीमत (Diesel Price) में करीब 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती हो जाएगी. वहीं पेट्रोल (Petrol Price) पर भी टैक्‍स 26 से घटाकर 25 फीसदी कर दिया है, जिससे ये 65 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है.

तीन LPG Cylinder मिलेंगे फ्री


डिप्टी सीएम ने इन घोषणाओं के अलावा महाराष्ट्र के लाखों परिवारों को एक और बड़ा तोहफा दिया है. 'CM Anna Chhatra Yojana.' के तहत पांच लोगों के पात्र परिवार को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त (Free LPG Cylinder) दिए जाएंगे. इसके तहत राज्य के 52.4 लाख परिवारों को ये फायदा मिलेगा. 

किसानों को Bonus, बिजली बिल पर ये ऐलान

महाराष्ट्र सरकार द्वारा किए गए अन्य बड़े ऐलानों के बारे में बात करें तो उपमुख्यमंत्री ने राज्य में कपास और सोयाबीन उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेयर 5,000 रुपये का बोनस देने की भी घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर बोनस देना जारी रखेगी. एक और बड़ी घोषणा बकाया बिजली बिल को लेकर की गई, सरकार ने राज्य के करीब 44 लाख किसानों का बिजली बिल बकाया माफ करने का ऐलान किया है.