home page

Best places near Delhi : दिल्ली के पास बने ये हिल स्टेशन है बेहद खूबसूरत, वीकेंड पर बना सकते हैं प्लान

वीकेंड नज़दीक आ रहा है और वीकेंड पर हर कोई कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है , अगर आप  दिल्ली में रहते हैं और यहां की भीषण गर्मी से परेशान हो गए हैं और वीकेंड  पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको दिल्ली के पास ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपनी छुट्टी बिता सकते हैं

 | 

HR Breaking News, New Delhi : वीकेंड पर बहुत सारे लोगों को 2 दिन की छुट्रटी होती है और अगर आप दो दिन की छुट्टियों में ठंडी और खूबसूरत जगह पर जाना चाहते हैं, तो दिल्ली के पास कई शानदार ऑप्शन हैं. इन जगहों पर न सिर्फ आपको ठंडी हवा और खूबसूरत नजारे मिलेंगे, बल्कि ये जगहें आपको शांति और सुकून भी देंगी. आइए जानते हैं, दिल्ली के पास ऐसी कौन-कौन सी जगहें हैं जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं. 

Travel tips : शिमला-मनाली के खर्चे में घूम आएंगे विदेश, रहना खाना भी है बहुत सस्ता

मसूरी
मसूरी को "पर्वतों की रानी" कहा जाता है. यह उत्तराखंड में दिल्ली से लगभग 280 किलोमीटर दूर है. यहां की ठंडी हवा, हरे-भरे जंगल और सुंदर नजारे आपका मन मोह लेंगे. मसूरी में घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन केम्प्टी फॉल्स और गन हिल सबसे मशहूर हैं. केम्प्टी फॉल्स एक खूबसूरत झरना है जहां आप पानी में खेल सकते हैं. गन हिल से आप मसूरी और आसपास के पहाड़ों का शानदार नजारा देख सकते हैं.  मसूरी की शांति और सुंदरता आपके दिल को सुकून देगी. 

नैनीताल
दिल्ली से लगभग 300 किलोमीटर दूर उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां की नैनी झील, नैना देवी मंदिर और बर्फ से ढके पहाड़ बहुत ही सुंदर लगते हैं. नैनीताल की ठंडी हवा और शांत वातावरण आपको तरोताजा कर देंगे. 

शिमला
शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और दिल्ली से करीब 350 किलोमीटर दूर है. यह हिल स्टेशन अपनी ठंडी हवा और खूबसूरत पहाड़ियों के लिए मशहूर है. यहां आप माल रोड पर शॉपिंग कर सकते हैं, जाखू मंदिर में दर्शन कर सकते हैं और कुफरी में बर्फ का आनंद ले सकते हैं. शिमला की शांति और सुंदरता आपके दिल को सुकून देंगी. दो दिन की छुट्टियों में शिमला एक बेहतरीन ऑप्शन है, जहां आप ठंडे मौसम और प्राकृतिक नजारों का पूरा आनंद ले सकते हैं. 

Best hill station : अपने नहीं सुने होंगे इन हिल स्टेशनों के नाम, गर्मी से बचने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

लैंसडाउन
लैंसडाउन दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर दूर उत्तराखंड में स्थित एक छोटा और शांत हिल स्टेशन है. यहां की ठंडी हवा, हरियाली और शांत वातावरण आपको बहुत पसंद आएगा. टिप-इन-टॉप व्यू पॉइंट और भुल्ला ताल यहां की खास जगहें हैं. 


कसौली
कसौली, हिमाचल प्रदेश में दिल्ली से लगभग 290 किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा लेकिन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां की ठंडी हवा, हरे-भरे जंगल और सुंदर नजारे आपका मन मोह लेंगे. कसौली में मंकी पॉइंट और सनसेट पॉइंट जरूर देखें. यह जगह शांति और नेचुरल सुंदरता के लिए मशहूर है, जो आपकी छुट्टियों को खास बना देगी.