home page

Heart disease: रोजाना शराब पीने से दिल रहेगा स्वस्थ और घटेगा कोलेस्ट्रॉल, लेकिन इस बात का रखें ध्यान

Alcohol and Heart attack : बेशक ही शराब को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता हैं । और इसका सीधा असर दिल पर भी पडता हैं। इसी को एक एक्सपर्ट ने राय दी हैं कि अगर शराब को सही मात्रा में या सही तरीके पीया जाए तो आप कोलेस्ट्रॉल की बिमारी से निजात भी पा सकते हैं, जानिए सही तरीका...
 | 
Heart disease: रोजाना शराब पीने से दिल रहेगा स्वस्थ और घटेगा कोलेस्ट्रॉल, लेकिन इस बात का रखें ध्यान

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जो लोग कभी-कभी शराब पीते हैं, उनका मानना है कि इससे सेहत को फायदा मिलता है. कई लोगों को तो शराब पीने का बहाना ही चाहिए होता है और वह लगभग रोज ही इसका सेवन करते हैं. कुछ ज्यादा पीते हैं तो कुछ लोग कम, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिमिट में शराब पीने से आपके दिल की सेहत अच्छी हो सकती है, हालांकि इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप आज से ही शराब पीना शुरू कर दें.

ये जानकारी केवल उन लोगों के लिए हैं जो रोज ही शराब पीते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना पीने वाले अगर एक तय लिमिट में शराब का सेवन करते हैं तो उनको हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है. हालांकि हर व्यक्ति के साथ ऐसा हो यह जरूरी नहीं है.


कितनी शराब है सेहत के लिए फायदेमंद  (Alcohol is beneficial for health)

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट (Fortis Escorts Heart Institute) में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में डॉ. विशाल रस्तोगी बताते हैं कि महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए दो ड्रिंक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. अगर शराब का सेवन इस मात्रा में किया जाए तो यह हार्ट की हेल्थ (heart health) के लिए काफी फायदेमंद होती है.

इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग शराब का सेवन नहीं करते हैं वो इसको शुरू कर दें. साथ ही ऐसा भी नहीं है कि रोजाना इतनी शराब पीनी ही है. शराब के मामले में हर व्यक्ति की शारीरिक प्रतिक्रिया और शरीर पर होने वाला असर कई कारकों पर निर्भर करता है.


खानपान और अन्य फैक्टर-

शराब से जुड़े जोखिमों (alcohol-related risks) और फायदों के मामले में इंसान का खानपान, व्यायाम और धूम्रपान की आदत भी बड़ा फैक्टर है. यानी, जो व्यक्ति रोजाना व्यायाम करता है, लाइफस्टाइल अच्छी है और खानपान बेहतर है, धूम्रपान नहीं करता है तो उसके शरीर में सीमित मात्रा में शराब का सेवन उतना गंभीर असर नहीं करती है जैसा एक सामान्य व्यक्ति को करती है.

ज्यादा पीने के हैं नुकसान (Disadvantages of drinking too much alcohol)

शराब का अत्यधिक मात्रा में सेवन काफी खतरनाक हो सकता है. इससे बीपी बढ़ता है और हार्ट बीट भी अनियमित होती है. साथ ही स्ट्रोक आने का भी खतरा रहता है. शराब लिवर को खराब करती है और इससे पाचन संबंधी बीमारी और लिवर सिरोसि होने तक का भी खतरा रहता है.

हार्ट की अच्छी हेल्थ के लिए ये काम करें-

अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हार्ट को फिट रखने के लिए अच्छी खुराक, एक्सरसाइज, तंबाकू का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. जिन लोगों को पहले से हार्ट की बीमारियां हैं उनको किसी भी तरह से शराब के सेवन से बचना चाहिए. इस मामले में अपने डॉक्टर से सलाह लेना भी जरूरी है. शराब का हर दिन ज्यादा मात्रा में सेवन कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है और मेंटल हेल्थ भी खराब करता है.