home page

summer trip destination : गर्मियों में घूमने के लिए स्वर्ग से कम नहीं है ये हिल स्टेशन, बेहद खूबसूरत हैं हैं यहां का नजारा

summer trip destination : अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ या परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो आज हम आपको समर ट्रिप के लिए एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे बताने वाले हैं। आपको बता दें कि यह स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां का नजारा बेहद खूबसूरत होता है। और दार्जिलिंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हरे-भरे चाय के बागानों और सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है, यह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वैसे तो यहां का मौसम साल भर सुहावना रहता है, लेकिन गर्मियों में यहां का मौसम और भी खूबसूरत हो जाता है।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन (Popular Hill Stations) है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, विश्व प्रसिद्ध चाय और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग को "पहाड़ियों की रानी" (queen of the hills) के नाम से भी जाना जाता है। दार्जिलिंग एक शांतिपूर्ण और सुरक्षित जगह है, जो पर्यटकों को आकर्षित करती है।

नाइटिंगेल पार्क (Nightingale Park) दार्जिलिंग का एक खूबसूरत पार्क (A beautiful park of Darjeeling) है, जो अपने फूलों और हरे-भरे पेड़ों के लिए जाना जाता है। पार्क आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। आप यहां बच्चों के साथ भी घूम सकते हैं।

रॉक गार्डन एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है. झरने और नौकायन की सुविधा आपको प्रकृति का पता लगाने का अवसर देगी जो आपको शहर में बिल्कुल नहीं मिल सकती है.

विक्टोरिया झरना दार्जिलिंग का सबसे ऊंचा झरना है, जो 86 मीटर की ऊंचाई से गिरता है. यह झरना अपनी भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. विक्टोरिया वॉटरफॉल में बोटिंग की सुविधा भी है, जिसका आप आनंद ले सकते हैं.

सेंथल झील दार्जिलिंग की एक शांत और सुंदर झील है। यह झील नौकायन और मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है. सेंथल झील के आसपास कई रेस्तरां और कैफे भी हैं, जहां आप आराम कर सकते हैं और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं.

टाइगर हिल दार्जिलिंग का सबसे ऊंचा स्थान है, जो समुद्र तल से 2555 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आप माउंट एवरेस्ट जैसी दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों का शानदार नजारा देख सकते हैं. सुबह-सुबह सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल जाना एक अलग ही अनुभव है.