रोजाना रेड वाइन पीने वाले जान लें ये 5 बात

रेड वाइन एक ऐसा पेय है जो पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है। अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों में इसे एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है। इसे तैयार करने के लिए अंगूरों को फॉर्मेट किया जाता है. अगर सही मात्रा में रेड वाइन का सेवन किया जाए तो यह कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकती है।

1) डायबिटीज होगी कंट्रोल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेड वाइन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या है उनके लिए रेड वाइन फायदेमंद है। यह ब्लड शुगर को कम कर सकता है.

2) खराब कोलेस्ट्रॉल होगा कम

रेड वाइन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेड वाइन बनाने के लिए हाई फाइबर टेम्प्रानिलो लाल अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है। यह वाइन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है।

3) दिल के लिए फायदेमंद

रेड वाइन दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स रक्त वाहिकाओं को लचीला रखते हैं और थक्के जमने से रोकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा शराब पीने से दिल को नुकसान पहुंचता है।

4) कॉमन कोल्ड से निपटने में मिलेगी मदद

रेड वाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आम सर्दी से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।

5) मेमोरी होगी तेज

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रॉल बीटा-एमिलॉइड प्रोटीन के निर्माण को रोकता है, जो अल्जाइमर वाले लोगों के मस्तिष्क प्लाक में एक प्रमुख घटक है।